होमस्वास्थ्यगर्भधारण करने के लिए...

गर्भधारण करने के लिए सेक्स कब करें? | When to have sex to get pregnant

Table of contents

When to have sex to get pregnant : – जब शुक्राणु एक महिला के अंडे से मिलता है, तो वह गर्भवती हो जाती है। यह प्रक्रिया कुछ महिलाओं में जल्दी हो जाती है, तो कुछ को इसमें अधिक समय लगता है। हालाँकि, आपको खुशी होगी कि लगातार प्रयास करने पर एक वर्ष के अंदर 80 से 90 प्रतिशत महिलाएं गर्भधारण कर लेती हैं।

शारीरिक संबंध बनाना चाहिए अगर आप गर्भवती होना चाहते हैं। आपको गर्भधारण करने के लिए सेक्स से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का भी पता होना चाहिए।

यही कारण है कि इस ब्लॉग में हम आपको गर्भवती होने के लिए सेक्स से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दे रहे हैं। इनसे आप गर्भवती हो सकते हैं।

गर्भधारण करने के लिए शारीरिक संबंध कब करना चाहिए?

ओवुलेशन के दौरान आपके अंडाशय से एक या अधिक (कुछ मामलों में अधिक) परिपक्व अंडा निकलता है और फैलोपियन ट्यूब में शुक्राणु का इंतज़ार करता है। यह केवल बारह से चौबीस घंटे तक निषेचन के लिए उपयुक्त रहता है, और इसके बाद यह खराब होने लगता है।

यही कारण है कि गर्भवती होने के लिए सही समय पर शारीरिक संबंध बनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपको गर्भधारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है ओवुलेशन वाले दिन और इससे पांच दिन पहले तक, इसलिए आपको नियमित रूप से सेक्स करना चाहिए।

यदि आपका ओवुलेशन कब होता है, तो आप इसके लक्षणों (जैसे योनि के म्यूकस का पतला होना, सेक्स की इच्छा बढ़ना, स्तनों का संवेदनशील होना) से पता लगा सकते हैं। ओवुलेशन कैल्कुलेटर, ओवुलेशन कैलेंडर या ओवुलेशन प्रेडिक्शन किट भी आपको मदद कर सकते हैं। ये सभी चीजें ऑनलाइन और बाजार में आसानी से मिल सकती हैं।

इसके अलावा, मासिक धर्म के बाद एक दिन (यानी हर दूसरे दिन) सेक्स करना चाहिए। आपके पति के शुक्राणु तीन से पांच दिन तक आपकी योनि में रह सकते हैं। इसलिए हर दूसरे दिन सेक्स करने से उनके अंडे से मिलने की संभावना बढ़ जाती है और आप जल्दी गर्भवती हो सकते हैं।

गर्भवती होने के लिए सेक्स कब करें? (Pregnant hone ke liye किस स्थिति में सेक्स करें)

आपने सुना होगा कि कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में यौन संबंध बनाने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। विभिन्न विशेषज्ञों ने इसके बारे में अलग-अलग विचार व्यक्त किए हैं।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भधारण करने के लिए शुक्राणु का अंडा चाहिए, जो किसी भी अवस्था में सेक्स करने से मिल सकता है। कुछ अन्य वैज्ञानिकों का कहना है कि सेक्स करते समय आपके पति का लिंग आपकी योनि में अधिक गहराई तक जाता है, तो आप गर्भवती होने की अधिक संभावना होती है।

हाल ही में एक अध्ययन ने पाया कि डॉगी स्टाइल और मिशनरी पोजिशन में सेक्स करने से शुक्राणु सर्विक्स (गर्भाशय के मुंह) के पास गिरते हैं। इससे उन्हें अंडे मिलने और आपको गर्भधारण करने में आसानी होती है।

Pregnant होने के लिए एक महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

गर्भधारण करने के लिए नियमित शारीरिक संबंध बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों का मानना है कि हर दिन सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। नियमित रूप से सेक्स करने से आपका शरीर थक सकता है और आपके पति का वीर्य कम हो सकता है, हालांकि इसमें कोई बुराई नहीं है।

किंतु कुछ लोगों का मानना है कि कम सेक्स करने से वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है और गर्भधारण जल्दी होता है। इसलिए वे गर्भावस्था के दिनों में ही यौन संबंध बनाते हैं। मगर, ऐसा करने से आपको सेक्स को घरेलू काम की तरह महसूस हो सकता है, जिससे आपका आनंद खराब हो जाएगा। गर्भवती होने का दबाव भी आप पर बढ़ सकता है और आप तनावग्रस्त हो सकते हैं।

इसलिए, विशेषज्ञ कहते हैं कि हफ्ते में दो से तीन बार सेक्स करना चाहिए (3)। सेक्स करें जैसे आप चाहते हैं और जब आप चाहते हैं। आपका प्यार गर्भधारण करने में आपकी काफी मदद करेगा, इसलिए इसे काम की तरह न करें, बल्कि इस दौरान एक-दूसरे को प्यार करें और इसका भरपूर आनंद लें।

क्या गर्भधारण करने के लिए यौन संबंधों के दौरान चरमोत्कर्ष पर पहुंचना आवश्यक है?

ऑर्गेज़म भी कहा जाता है, चरमोत्कर्ष चरम आनंद और शांति का अनुभव है जो यौन क्रिया के दौरान महसूस होता है। महिला और पुरुष दोनों ही इसे महसूस करते हैं, लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि आपके पति और आप सेक्स करते समय चरमोत्कर्ष पर पहुँचें।

गर्भधारण करने के लिए आपके पति का चरमोत्कर्ष पर पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे उनका वीर्य आपकी योनि में गिरेगा और शुक्राणु आपके अंडे को निषेचित करने के लिए आगे बढ़ सकेगा।

लेकिन गर्भधारण करने के लिए आपका चरमोत्कर्ष प्राप्त करना आवश्यक नहीं है (4)। शुक्राणु इसके बिना भी गर्भाशय के संकुचनों के सहारे आगे बढ़कर अंडे को निषेचित कर सकते हैं।

इसके अलावा, इसके द्वारा आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और सेक्स करते हुए आनंद ले सकते हैं। इसलिए, शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आप भी चरमोत्कर्ष पर पहुंचने की कोशिश कर सकती हैं।

क्या गर्भवती होने पर सेक्स के बाद लेटे रहना अच्छा है? (Pregnant hone ke liye sex ke baad lete rehna फायदेमंद है)

विशेषज्ञों का कहना है कि संभोग के बाद कुछ देर पीठ के बल लेटने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। किंतु पुरुष के लिंग से करोड़ों शुक्राणु निकलते हैं जब वह सेक्स करता है। इसलिए, संभोग के बाद भी योनि में लाखों शुक्राणु बचे रहते हैं।

इस उपाय को अपनाने में कोई नुकसान नहीं है अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए, संभोग के बाद लगभग पंद्रह से तीस मिनट तक पीठ के बल लेटें (5)। बेहतर परिणामों के लिए अपने कूल्हों के नीचे तकिये लगा लें; इससे वीर्य गर्भाशय के मुंह पर इकट्ठा होता है और अधिक शुक्राणु अंडे की ओर बढ़ सकते हैं।

कुछ महिलाओं ने बताया कि पीठ पर बल लेटकर पैरों को हवा में उठाकर साइकिल चलाने की तरह घुमाने से गर्भधारण करना आसान होता है। आप भी देख सकते हैं। यह आपका और आपके पति को हंसी-मजाक करेगा, भले ही इससे गर्भधारण पर कोई असर नहीं हो।

अगर आपके डॉक्टर ने आपको सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने की सलाह दी है, तो पीठ के बल नहीं लेटें और तुरंत पेशाब करके आएं।

महिलाओं को मासिक धर्म से पहले या बाद में कितनी जल्दी गर्भ हो सकता है?

प्रजनन क्षमता 12-14 दिन पहले मासिक धर्म से पहले तेजी से बढ़ती है, इसलिए उस दौरान असुरक्षित यौन संबंध करने से गर्भधारण होने की संभावना अधिक होती है। यह संभव नहीं है, लेकिन एक या दो दिनों के बाद गर्भधारण हो सकता है क्योंकि शुक्राणु सेक्स के बाद सात दिनों तक जीवित रह सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक जोड़ी अवधि समाप्त होने के अगले दिन सेक्स कर सकती है। ओव्यूलेशन उस दिन या अगले छह दिनों के भीतर होना संभव है। जिन लोगों का मासिक धर्म चक्र कम होता है, वे मासिक धर्म समाप्त होने के दिनों में पहले ओव्यूलेट करने के कारण गर्भवती होने की अधिक संभावना होती है।

गर्भावस्था और ओव्यूलेशन

जब एक अंडाशय एक परिपक्व अंडा देता है, तो ओव्यूलेशन होता है। एक अंडा लगभग हर महीने परिपक्व होता है और अंडाशय इसे फैलोपियन ट्यूब में छोड़ देता है। यह तब गर्भाशय में शुक्राणु और फैलोपियन ट्यूब में प्रवेश करता है। शुक्राणु को अंडे को निषेचित करने के लिए फैलोपियन ट्यूब में पहुंचने से पहले योनि से, गर्भाशय के गर्भाशय ग्रीवा से गुजरना चाहिए।

इसे पूरा करने में लगभग चालीस मिनट से बारह घंटे तक का समय लग सकता है। शुक्राणु स्खलन पर योनि में प्रवेश करने के बाद लगभग दो से पांच दिनों का होता है। एक अंडा 12 से 24 घंटों के बाद व्यवहार्य होता है। यौन संबंध बनाने के पांच दिन बाद भी जीवित रह सकता है। निषेचन के बाद अंडे का आरोपण आमतौर पर छह से बारह दिन बाद होता है।

अपनी अवधि के बाद आप गर्भवती हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है जब आप अपने चक्र के अंत में हैं और अपनी उर्वरता अवधि के करीब हैं। आपके मासिक धर्म से पहले गर्भवती होने की अधिक संभावना नहीं है। आप गर्भधारण करने की संभावना कम होती है अगर आप ओव्यूलेशन के बाद 36 से 48 घंटे तक प्रतीक्षा नहीं करते हैं। ओव्यूलेशन महीने में गर्भधारण की संभावना और भी कम हो जाती है।

आपका मासिक धर्म शुरू होगा जब गर्भाशय की परत गिर जाएगी यदि गर्भावस्था नहीं होती है। यदि आप गर्भधारण से बचना चाहते हैं, तो कंडोम के बिना हर महीने सेक्स नहीं करें। साथ ही, ओव्यूलेशन से 3-4 दिन पहले और बाद में अपने साथी के साथ सेक्स करने से बचें।

ज्यादा यौन संबंधों से हेल्दी स्पर्म में कमी

वहीं कुछ लोगों का मत है कि सेक्स पॉजीशन भी बच्चा पैदा करने पर निर्भर करता है। एक तिहाई कपल्स मिशनरी पॉजोशन को सर्वोत्तम मानते हैं। करीब ३६% कपल्स इस पॉजीशन का इस्तेमाल करते हैं जब वे सेक्स करते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कंसीव करने के लिए कपल्स को दिन में सिर्फ एक बार ही यौन संबंध बनाना चाहिए। कपल्स का मानना है कि दिन में कई बार सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना बढ़ती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा सेक्स करने से हेल्दी स्पर्म नहीं बनते। कपल्स जो 2-3 दिन में एक बार सेक्स करते हैं, उनमें सबसे अधिक कंसीव होता है। महिलाओं को हर दिन कंसीव करना सही नहीं होता। वह कुछ ही दिनों में प्रेग्नेंट हो सकती है।

क्या सेक्स करने से लड़की या लड़का हो सकता है? (Kya kisi khas स्थिति में sex करने से ladki ya ladka जन्म ले सकते हैं)

इस विषय पर अभी तक कोई व्यापक अध्ययन नहीं हुआ है। लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि बच्चे का लिंग सेक्स करने की अवस्था से निर्धारित किया जा सकता है (6)।

वैज्ञानिक तथ्य इस मान्यता का आधार हैं— पुरुष गुणसूत्र (XY) वाले शुक्राणु तेजी से तैरते हैं, लेकिन वे कम समय तक जीवित रह पाते हैं और जल्दी ही थक जाते हैं। महिला गुणसूत्र (XY) वाले शुक्राणु धीरे तैरते हैं, लेकिन वे बहुत मजबूत होते हैं और बहुत समय तक जीवित रहते हैं।

इसलिए गर्भ में लड़का विकसित होने की संभावना ज्यादा होती है जब वीर्य योनि में अधिक गहराई में निकलता है (जैसे डॉगी स्टाइल, मिशनरी पोजिशन आदि)।

सेक्स की ऐसी अवस्थाएं जिनमें वीर्य योनि में कम गहराई में निकलता है (जैसे स्पूनिंग, महिला का पुरुष के ऊपर होना आदि), उनमें गर्भ में लड़की विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

विशेष परिस्थितियों में सेक्स करने से आपको अपने मनपसंद लिंग का बच्चा पैदा होना ज़रूरी नहीं है। वैसे भी, हमें यकीन है कि आप दोनों को समान परवरिश और प्यार देंगे। यही कारण है कि बच्चे के लिंग की चिंता किये बिना गर्भधारण करने का प्रयास करते रहें।

क्या गर्भधारण करते समय चिकनाई का उपयोग सुरक्षित है? (Pregnant hone ke liye chiknai ka प्रयोग करना सुरक्षित है)

गर्भधारण करने के लिए कई पति-पत्नी सेक्स करते समय विभिन्न तरह की चिकनाई का उपयोग करते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ चिकनाई-युक्त पदार्थ शुक्राणुओं पर बुरा प्रभाव डालते हैं (7) और इससे गर्भधारण करना मुश्किल हो सकता है।

वैसलीन, जैली और बाजार में उपलब्ध कई तेल शुक्राणुओं पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। इसलिए आप सेक्स करते समय इनका उपयोग नहीं करना चाहिए।

गर्भवती होने के लिए सेक्स करते समय चिकनाई चाहिए तो प्राकृतिक तेलों (जैसे कैनोला ऑयल, तिल के तेल, नारियल के तेल) का उपयोग करें। अब आप शुक्राणुओं के लिए सुरक्षित तेल भी खरीद सकते हैं, जिन्हें आप सेक्स करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Navjagat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

रोचक तथ्य

Most Popular

More from Author

Hair care: मैं अपने बालों को प्राकृतिक रूप से तेजी से और घना कैसे बना सकता हूँ?

बालों को लंबा करने या घने बालों की इच्छा सबके मन में महसूस होती है। जबकि बाल मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं, ट्राइकोलॉजिकल सोसायटी के अनुसार, विकास की औसत दर 0.5 से 1.7 सेंटीमीटर प्रति माह या कहीं भी लगभग दो से...

Ram Mandir Ayodhya : – जानिए राम मंदिर के बनने में किस-किस का अमूल्य योगदान रहा है

Ram Mandir Ayodhya : - "राम मंदिर" का निर्माण भारत के अयोध्या नगर में होने वाला है, और इसमें कई लोगों का योगदान हो रहा है। यह एक धार्मिक और सामाजिक मुद्दा है, और इसमें कई लोगों की भागीदारी है। कुछ मुख्य योगदान देने वाले व्यक्तियों और...

कोर्ट मैरिज क्या है ? Court Marriage कैसे करें , आवश्यक दस्तावेज और शुल्क

हमारी फिल्मों में भारत में शादियों की बहुत गलत व्याख्या की जाती है। इसे एक जोड़े के रूप में चित्रित किया गया है जो रजिस्ट्रार के पास जा रहे हैं और अपने दोस्तों की उपस्थिति में शादी कर रहे हैं। दरअसल, अगर आप कोर्ट मैरिज करना चाहते हैं...

Skin Care Tips in Hindi: ठंड के मौसम में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए 10 तरीके

सभी शीतकालीन टुकड़े बर्फ से नहीं बने होते हैं। ठंड का मौसम, अपनी कम सापेक्ष आर्द्रता के साथ, हमारी त्वचा पर कहर बरपाता है, जिससे यह शुष्क और परतदार हो जाती है। न केवल हवा शुष्क होती है, बल्कि घर के अंदर का ताप त्वचा की नमी...

Ram Mandir Update: 22 जनवरी को अयोध्या न आएं, ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी और राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव?

इस महीने उद्घाटन से पहले अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर है। राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने शनिवार को मीडिया वालों से बात की और 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे तीर्थयात्रियों के लिए एक...

Study Tips: परीक्षा के लिए पढ़ाई पर फोकस कैसे करें?

क्या आपको पढ़ाई के दौरान मन को एकाग्र करने में परेशानी होती है? विस्तारित अध्ययन सत्रों के लिए फोकस बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चाहे आप माध्यमिक विद्यालय के छात्र के रूप में महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या स्नातक के रूप में शोध...

प्रेग्नेंट (गर्भवती) कैसे हों, जाने आसान उपाय — Pregnant kaise hote hai?

यदि आप बच्चे के लिए प्रयास कर रहे हैं या उसके बारे में सोच रहे हैं, तो आप शायद बहुत अधिक उत्साह और प्रत्याशा महसूस कर रहे हैं। और सही भी है! लेकिन जैसा कि आप जानते होंगे, गर्भवती होना केवल यौन संबंध बनाने का मामला नहीं...

IND vs AUS Live Score: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है आज भारत वर्ल्ड कप ओडीआई का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा जिसमें आस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है और बैटिंग करने का फैसला लिया है शुभमन गिल डेंगू बुखार से पीड़ित हैं इस वजह...

जानिए आज 07 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 07 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 06 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 06 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 05 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 05 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 03 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 03 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

When to have sex to get pregnant : - जब शुक्राणु एक महिला के अंडे से मिलता है, तो वह गर्भवती हो जाती है। यह प्रक्रिया कुछ महिलाओं में जल्दी हो जाती है, तो कुछ को इसमें अधिक समय लगता है। हालाँकि, आपको खुशी होगी कि लगातार प्रयास करने पर एक वर्ष के अंदर 80 से 90 प्रतिशत महिलाएं गर्भधारण कर लेती हैं।

शारीरिक संबंध बनाना चाहिए अगर आप गर्भवती होना चाहते हैं। आपको गर्भधारण करने के लिए सेक्स से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का भी पता होना चाहिए।

यही कारण है कि इस ब्लॉग में हम आपको गर्भवती होने के लिए सेक्स से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दे रहे हैं। इनसे आप गर्भवती हो सकते हैं।

गर्भधारण करने के लिए शारीरिक संबंध कब करना चाहिए?

ओवुलेशन के दौरान आपके अंडाशय से एक या अधिक (कुछ मामलों में अधिक) परिपक्व अंडा निकलता है और फैलोपियन ट्यूब में शुक्राणु का इंतज़ार करता है। यह केवल बारह से चौबीस घंटे तक निषेचन के लिए उपयुक्त रहता है, और इसके बाद यह खराब होने लगता है।

यही कारण है कि गर्भवती होने के लिए सही समय पर शारीरिक संबंध बनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपको गर्भधारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है ओवुलेशन वाले दिन और इससे पांच दिन पहले तक, इसलिए आपको नियमित रूप से सेक्स करना चाहिए।

यदि आपका ओवुलेशन कब होता है, तो आप इसके लक्षणों (जैसे योनि के म्यूकस का पतला होना, सेक्स की इच्छा बढ़ना, स्तनों का संवेदनशील होना) से पता लगा सकते हैं। ओवुलेशन कैल्कुलेटर, ओवुलेशन कैलेंडर या ओवुलेशन प्रेडिक्शन किट भी आपको मदद कर सकते हैं। ये सभी चीजें ऑनलाइन और बाजार में आसानी से मिल सकती हैं।

इसके अलावा, मासिक धर्म के बाद एक दिन (यानी हर दूसरे दिन) सेक्स करना चाहिए। आपके पति के शुक्राणु तीन से पांच दिन तक आपकी योनि में रह सकते हैं। इसलिए हर दूसरे दिन सेक्स करने से उनके अंडे से मिलने की संभावना बढ़ जाती है और आप जल्दी गर्भवती हो सकते हैं।

गर्भवती होने के लिए सेक्स कब करें? (Pregnant hone ke liye किस स्थिति में सेक्स करें)

आपने सुना होगा कि कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में यौन संबंध बनाने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। विभिन्न विशेषज्ञों ने इसके बारे में अलग-अलग विचार व्यक्त किए हैं।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भधारण करने के लिए शुक्राणु का अंडा चाहिए, जो किसी भी अवस्था में सेक्स करने से मिल सकता है। कुछ अन्य वैज्ञानिकों का कहना है कि सेक्स करते समय आपके पति का लिंग आपकी योनि में अधिक गहराई तक जाता है, तो आप गर्भवती होने की अधिक संभावना होती है।

हाल ही में एक अध्ययन ने पाया कि डॉगी स्टाइल और मिशनरी पोजिशन में सेक्स करने से शुक्राणु सर्विक्स (गर्भाशय के मुंह) के पास गिरते हैं। इससे उन्हें अंडे मिलने और आपको गर्भधारण करने में आसानी होती है।

Pregnant होने के लिए एक महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

गर्भधारण करने के लिए नियमित शारीरिक संबंध बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों का मानना है कि हर दिन सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। नियमित रूप से सेक्स करने से आपका शरीर थक सकता है और आपके पति का वीर्य कम हो सकता है, हालांकि इसमें कोई बुराई नहीं है।

किंतु कुछ लोगों का मानना है कि कम सेक्स करने से वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है और गर्भधारण जल्दी होता है। इसलिए वे गर्भावस्था के दिनों में ही यौन संबंध बनाते हैं। मगर, ऐसा करने से आपको सेक्स को घरेलू काम की तरह महसूस हो सकता है, जिससे आपका आनंद खराब हो जाएगा। गर्भवती होने का दबाव भी आप पर बढ़ सकता है और आप तनावग्रस्त हो सकते हैं।

इसलिए, विशेषज्ञ कहते हैं कि हफ्ते में दो से तीन बार सेक्स करना चाहिए (3)। सेक्स करें जैसे आप चाहते हैं और जब आप चाहते हैं। आपका प्यार गर्भधारण करने में आपकी काफी मदद करेगा, इसलिए इसे काम की तरह न करें, बल्कि इस दौरान एक-दूसरे को प्यार करें और इसका भरपूर आनंद लें।

क्या गर्भधारण करने के लिए यौन संबंधों के दौरान चरमोत्कर्ष पर पहुंचना आवश्यक है?

ऑर्गेज़म भी कहा जाता है, चरमोत्कर्ष चरम आनंद और शांति का अनुभव है जो यौन क्रिया के दौरान महसूस होता है। महिला और पुरुष दोनों ही इसे महसूस करते हैं, लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि आपके पति और आप सेक्स करते समय चरमोत्कर्ष पर पहुँचें।

गर्भधारण करने के लिए आपके पति का चरमोत्कर्ष पर पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे उनका वीर्य आपकी योनि में गिरेगा और शुक्राणु आपके अंडे को निषेचित करने के लिए आगे बढ़ सकेगा।

लेकिन गर्भधारण करने के लिए आपका चरमोत्कर्ष प्राप्त करना आवश्यक नहीं है (4)। शुक्राणु इसके बिना भी गर्भाशय के संकुचनों के सहारे आगे बढ़कर अंडे को निषेचित कर सकते हैं।

इसके अलावा, इसके द्वारा आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और सेक्स करते हुए आनंद ले सकते हैं। इसलिए, शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आप भी चरमोत्कर्ष पर पहुंचने की कोशिश कर सकती हैं।

https://navjagat.com/health-how-to-get-rid-of-period-pain/11017/

क्या गर्भवती होने पर सेक्स के बाद लेटे रहना अच्छा है? (Pregnant hone ke liye sex ke baad lete rehna फायदेमंद है)

विशेषज्ञों का कहना है कि संभोग के बाद कुछ देर पीठ के बल लेटने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। किंतु पुरुष के लिंग से करोड़ों शुक्राणु निकलते हैं जब वह सेक्स करता है। इसलिए, संभोग के बाद भी योनि में लाखों शुक्राणु बचे रहते हैं।

इस उपाय को अपनाने में कोई नुकसान नहीं है अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए, संभोग के बाद लगभग पंद्रह से तीस मिनट तक पीठ के बल लेटें (5)। बेहतर परिणामों के लिए अपने कूल्हों के नीचे तकिये लगा लें; इससे वीर्य गर्भाशय के मुंह पर इकट्ठा होता है और अधिक शुक्राणु अंडे की ओर बढ़ सकते हैं।

कुछ महिलाओं ने बताया कि पीठ पर बल लेटकर पैरों को हवा में उठाकर साइकिल चलाने की तरह घुमाने से गर्भधारण करना आसान होता है। आप भी देख सकते हैं। यह आपका और आपके पति को हंसी-मजाक करेगा, भले ही इससे गर्भधारण पर कोई असर नहीं हो।

अगर आपके डॉक्टर ने आपको सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने की सलाह दी है, तो पीठ के बल नहीं लेटें और तुरंत पेशाब करके आएं।

महिलाओं को मासिक धर्म से पहले या बाद में कितनी जल्दी गर्भ हो सकता है?

प्रजनन क्षमता 12-14 दिन पहले मासिक धर्म से पहले तेजी से बढ़ती है, इसलिए उस दौरान असुरक्षित यौन संबंध करने से गर्भधारण होने की संभावना अधिक होती है। यह संभव नहीं है, लेकिन एक या दो दिनों के बाद गर्भधारण हो सकता है क्योंकि शुक्राणु सेक्स के बाद सात दिनों तक जीवित रह सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक जोड़ी अवधि समाप्त होने के अगले दिन सेक्स कर सकती है। ओव्यूलेशन उस दिन या अगले छह दिनों के भीतर होना संभव है। जिन लोगों का मासिक धर्म चक्र कम होता है, वे मासिक धर्म समाप्त होने के दिनों में पहले ओव्यूलेट करने के कारण गर्भवती होने की अधिक संभावना होती है।

गर्भावस्था और ओव्यूलेशन

जब एक अंडाशय एक परिपक्व अंडा देता है, तो ओव्यूलेशन होता है। एक अंडा लगभग हर महीने परिपक्व होता है और अंडाशय इसे फैलोपियन ट्यूब में छोड़ देता है। यह तब गर्भाशय में शुक्राणु और फैलोपियन ट्यूब में प्रवेश करता है। शुक्राणु को अंडे को निषेचित करने के लिए फैलोपियन ट्यूब में पहुंचने से पहले योनि से, गर्भाशय के गर्भाशय ग्रीवा से गुजरना चाहिए।

इसे पूरा करने में लगभग चालीस मिनट से बारह घंटे तक का समय लग सकता है। शुक्राणु स्खलन पर योनि में प्रवेश करने के बाद लगभग दो से पांच दिनों का होता है। एक अंडा 12 से 24 घंटों के बाद व्यवहार्य होता है। यौन संबंध बनाने के पांच दिन बाद भी जीवित रह सकता है। निषेचन के बाद अंडे का आरोपण आमतौर पर छह से बारह दिन बाद होता है।

अपनी अवधि के बाद आप गर्भवती हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है जब आप अपने चक्र के अंत में हैं और अपनी उर्वरता अवधि के करीब हैं। आपके मासिक धर्म से पहले गर्भवती होने की अधिक संभावना नहीं है। आप गर्भधारण करने की संभावना कम होती है अगर आप ओव्यूलेशन के बाद 36 से 48 घंटे तक प्रतीक्षा नहीं करते हैं। ओव्यूलेशन महीने में गर्भधारण की संभावना और भी कम हो जाती है।

आपका मासिक धर्म शुरू होगा जब गर्भाशय की परत गिर जाएगी यदि गर्भावस्था नहीं होती है। यदि आप गर्भधारण से बचना चाहते हैं, तो कंडोम के बिना हर महीने सेक्स नहीं करें। साथ ही, ओव्यूलेशन से 3-4 दिन पहले और बाद में अपने साथी के साथ सेक्स करने से बचें।

https://navjagat.com/pet-saaf-karne-ke-upay/10357/

ज्यादा यौन संबंधों से हेल्दी स्पर्म में कमी

वहीं कुछ लोगों का मत है कि सेक्स पॉजीशन भी बच्चा पैदा करने पर निर्भर करता है। एक तिहाई कपल्स मिशनरी पॉजोशन को सर्वोत्तम मानते हैं। करीब ३६% कपल्स इस पॉजीशन का इस्तेमाल करते हैं जब वे सेक्स करते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कंसीव करने के लिए कपल्स को दिन में सिर्फ एक बार ही यौन संबंध बनाना चाहिए। कपल्स का मानना है कि दिन में कई बार सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना बढ़ती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा सेक्स करने से हेल्दी स्पर्म नहीं बनते। कपल्स जो 2-3 दिन में एक बार सेक्स करते हैं, उनमें सबसे अधिक कंसीव होता है। महिलाओं को हर दिन कंसीव करना सही नहीं होता। वह कुछ ही दिनों में प्रेग्नेंट हो सकती है।

क्या सेक्स करने से लड़की या लड़का हो सकता है? (Kya kisi khas स्थिति में sex करने से ladki ya ladka जन्म ले सकते हैं)

इस विषय पर अभी तक कोई व्यापक अध्ययन नहीं हुआ है। लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि बच्चे का लिंग सेक्स करने की अवस्था से निर्धारित किया जा सकता है (6)।

वैज्ञानिक तथ्य इस मान्यता का आधार हैं— पुरुष गुणसूत्र (XY) वाले शुक्राणु तेजी से तैरते हैं, लेकिन वे कम समय तक जीवित रह पाते हैं और जल्दी ही थक जाते हैं। महिला गुणसूत्र (XY) वाले शुक्राणु धीरे तैरते हैं, लेकिन वे बहुत मजबूत होते हैं और बहुत समय तक जीवित रहते हैं।

इसलिए गर्भ में लड़का विकसित होने की संभावना ज्यादा होती है जब वीर्य योनि में अधिक गहराई में निकलता है (जैसे डॉगी स्टाइल, मिशनरी पोजिशन आदि)।

सेक्स की ऐसी अवस्थाएं जिनमें वीर्य योनि में कम गहराई में निकलता है (जैसे स्पूनिंग, महिला का पुरुष के ऊपर होना आदि), उनमें गर्भ में लड़की विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

विशेष परिस्थितियों में सेक्स करने से आपको अपने मनपसंद लिंग का बच्चा पैदा होना ज़रूरी नहीं है। वैसे भी, हमें यकीन है कि आप दोनों को समान परवरिश और प्यार देंगे। यही कारण है कि बच्चे के लिंग की चिंता किये बिना गर्भधारण करने का प्रयास करते रहें।

https://navjagat.com/sarir-me-khoon-ki-kami-ke-karan/10480/

क्या गर्भधारण करते समय चिकनाई का उपयोग सुरक्षित है? (Pregnant hone ke liye chiknai ka प्रयोग करना सुरक्षित है)

गर्भधारण करने के लिए कई पति-पत्नी सेक्स करते समय विभिन्न तरह की चिकनाई का उपयोग करते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ चिकनाई-युक्त पदार्थ शुक्राणुओं पर बुरा प्रभाव डालते हैं (7) और इससे गर्भधारण करना मुश्किल हो सकता है।

वैसलीन, जैली और बाजार में उपलब्ध कई तेल शुक्राणुओं पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। इसलिए आप सेक्स करते समय इनका उपयोग नहीं करना चाहिए।

गर्भवती होने के लिए सेक्स करते समय चिकनाई चाहिए तो प्राकृतिक तेलों (जैसे कैनोला ऑयल, तिल के तेल, नारियल के तेल) का उपयोग करें। अब आप शुक्राणुओं के लिए सुरक्षित तेल भी खरीद सकते हैं, जिन्हें आप सेक्स करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Navjagat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.