होमस्वास्थ्यप्रेग्नेंट (गर्भवती) कैसे हों,...

प्रेग्नेंट (गर्भवती) कैसे हों, जाने आसान उपाय — Pregnant kaise hote hai?

यदि आप बच्चे के लिए प्रयास कर रहे हैं या उसके बारे में सोच रहे हैं, तो आप शायद बहुत अधिक उत्साह और प्रत्याशा महसूस कर रहे हैं। और सही भी है! लेकिन जैसा कि आप जानते होंगे, गर्भवती होना केवल यौन संबंध बनाने का मामला नहीं है।

शुरुआत करने वालों के लिए, जब गर्भधारण की बात आती है तो समय ही सब कुछ है। अच्छी खबर यह है कि कुछ चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप सेक्स का सही समय तय कर रहे हैं। और इससे भी अच्छी खबर यह है कि ऐसी अतिरिक्त तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप गर्भवती होने की संभावनाओं को और बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

चाहे आप कुछ महीनों से गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों या आप जल्द ही शुरुआत करने वाली हों, हम मदद के लिए यहां हैं। नीचे हम बताएँगे कि आपको गर्भवती होने की संभावनाओं के बारे में क्या पता होना चाहिए, और समय, तकनीक आदि के माध्यम से उन्हें बढ़ाने के लिए मुख्य सुझाव।

आपके हर महीने गर्भवती होने की क्या संभावना है?

आम तौर पर, जो महिला गर्भवती होने की कोशिश कर रही है, उसके हर महीने ऐसा होने की संभावना 15% से 25% के बीच होती है। उन बाधाओं के बावजूद, अधिकांश जोड़े प्रयास करने के पहले वर्ष के भीतर ही गर्भधारण कर लेते हैं।

आप गर्भधारण करेंगी या नहीं यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि आपका समग्र स्वास्थ्य, उम्र, आपकी और आपके साथी की प्रजनन क्षमता और आपके मासिक धर्म के दौरान सही समय पर सेक्स करना।

Also Read : – Night Health Tips: सोने से पहले क्या चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के उपाय

  1. अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखना शुरू करें (यदि आपने पहले से नहीं किया है)

प्रत्येक नए मासिक धर्म चक्र को आपके मासिक धर्म के पहले दिन से चिह्नित किया जाता है। और आपके चक्र पर नज़र रखना – आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी दैनिक लक्षण के साथ – अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है। क्यों?

अपने चक्र पर नज़र रखने से आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से जानने में मदद मिलती है, जिसमें यह भी शामिल है कि आपका चक्र कितना लंबा है।

आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षणों जैसे कि सेक्स ड्राइव, मूड या सर्वाइकल म्यूकस में बदलाव पर नज़र रखने से आपको अपने पूरे चक्र में पैटर्न की पहचान करने में मदद मिल सकती है, जिसमें आप आमतौर पर अपने सबसे फर्टिलिटी दिनों से पहले जो अनुभव करते हैं वह भी शामिल है।

आपने शुरुआत किस तरह की? जब आपकी अगली अवधि आती है, तो ट्रैकिंग शुरू करें क्योंकि वह आपके चक्र का पहला दिन है। आप एक जर्नल रख सकते हैं और चीजों को लिख सकते हैं, या आप फर्टिलिटी फ्रेंड और क्लू जैसे मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

  1. अपनी फर्टिलिटी की पहचान करें और ओव्यूलेशन पर नज़र रखना शुरू करें

आपकी फर्टिलिटी आमतौर पर चक्र के मध्य में होती है और तब आपके गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है। इस विंडो के दौरान, ओव्यूलेशन – जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है – होता है। एक बार ऐसा होने पर, गर्भधारण (या अंडे का निषेचन) संभव है।

अपने चक्र पर नज़र रखने से आपकी फर्टिलिटी को कम करके आपको सफलता के लिए तैयार होने में मदद मिलती है। लेकिन आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को और बेहतर बनाने के लिए अगला कदम यह पहचानना है कि आप कब ओवुलेट कर रही हैं। चूंकि अंडा जारी होने तक गर्भधारण नहीं हो सकता है, इसलिए अपनी ओव्यूलेशन विंडो जानने से आपको बेहतर समय पर सेक्स करने में मदद मिलती है।

आपके गर्भाशय ग्रीवा बलगम और बेसल शरीर के तापमान की निगरानी से लेकर ओव्यूलेशन भविष्यवक्ता किट तक, आपके सबसे उपजाऊ दिनों का पता लगाने में मदद करने के लिए कई तरीके हैं।

Also Read : – गर्भधारण करने के लिए सेक्स कब करें?

  1. अपनी ओव्यूलेशन अवधि के दौरान बार-बार सेक्स करें

गर्भधारण की कोशिश कर रहे लोगों के बीच सबसे आम सवालों में से एक यह है: अगर मैं गर्भवती होने की कोशिश कर रही हूं तो मुझे कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

संक्षिप्त उत्तर यह है कि यह एक जोड़े के रूप में आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है, और क्या कोई ज्ञात प्रजनन समस्या है।

कुल मिलाकर, अध्ययनों से पता चला है कि जो जोड़े ओव्यूलेश अवधि के दौरान हर दिन या हर दूसरे दिन सेक्स करते हैं, उनमें गर्भधारण की दर सबसे अधिक होती है। इसके अलावा, डॉक्टर अक्सर ओव्यूलेश के दौरान दिन में केवल एक बार ही व्यायाम करने की सलाह देते हैं।

यदि हर दिन या हर दूसरे दिन सेक्स करना संभव या आनंददायक नहीं है, तो अपने पूरे चक्र में सेक्स करने का लक्ष्य निर्धारित करें। यह आपको और आपके साथी को एक नियमित सेक्स दिनचर्या में शामिल कर सकता है, जो आपको ओव्यूलेशन विंडो तक ले जा सकता है।
जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हों तो क्या सुबह या शाम का सेक्स बेहतर है?

गर्भधारण के लिए सेक्स करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा हो सकता है, कम से कम जहां तक ​​शुक्राणु का सवाल है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सुबह के समय शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता थोड़ी अधिक होती है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि अगर रात की अच्छी नींद के ठीक बाद ये जमा हो जाएं तो गर्भधारण की संभावना बेहतर हो सकती है।

हालाँकि, कोई स्पष्ट चिकित्सीय सहमति नहीं है, इसलिए यदि आप और आपका साथी मूड में हैं, तो आपको दिन के समय को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए।
क्या ऐसी कुछ स्थितियाँ हैं जिनसे आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है?

इस विचार का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एक विशिष्ट स्थिति गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकती है। हालाँकि, ऐसी स्थितियाँ जो अधिक गहराई तक प्रवेश की अनुमति देती हैं, जैसे कि जहाँ पुरुष साथी शीर्ष पर है, शुक्राणु को गर्भाशय के करीब जमा करने में मदद कर सकता है।

Also Read : – Periods Pain: पीरियड्स दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 Foods

  1. सेक्स के बाद कुछ मिनट के लिए लेट जाएं और आराम करें

सेक्स के बाद खड़े होने या बाथरूम जाने से शुक्राणु अपने गंतव्य से दूर जा सकते हैं। इसलिए, सेक्स के बाद लगभग 15 मिनट तक अपनी पीठ के बल लेटने से शुक्राणु को सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है।

  1. सुनिश्चित करें कि आप प्रजनन-अनुकूल स्नेहक का उपयोग कर रहे हैं

सेक्स के दौरान आप जिस प्रकार के स्नेहक का उपयोग करते हैं, वह वास्तव में गर्भधारण को और अधिक कठिन बना सकता है, इतना अधिक कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन अब कुछ स्नेहक को “प्रजनन अनुकूल” के रूप में वर्गीकृत करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट्रोलियम, सिलिकॉन, पैराबेंस और ग्लिसरीन जैसे कई स्नेहक में मौजूद तत्व शुक्राणु के कार्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्नेहक का pH (यह कितना अम्लीय या क्षारीय है) भी प्रभाव डाल सकता है।

गर्भधारण करने का प्रयास करते समय स्नेहक से बचना चाहिए

के-वाई जेली
एस्ट्रोग्लाइड
एक्वाजेल

गर्भधारण करने का प्रयास करते समय स्नेहक पर विचार करें

पूर्व-बीज
जीवजनन
जो सक्रिय रूप से प्रयास कर रहा है
  1. अपने और अपने साथी के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रयास करें

गर्भवती होना केवल समय और तकनीक के बारे में नहीं है। आपके स्वास्थ्य में सुधार आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपको एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए तैयार कर सकता है। और यह बात आपके साथी पर भी लागू होती है।

Also Read : – Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

स्वस्थ जीवनशैली की आदतें जिनसे आपको गर्भधारण से पहले (और बाद में) लाभ होगा, उनमें शामिल हैं:

  • फोलिक एसिड से भरपूर प्रसवपूर्व विटामिन लेने से भ्रूण के विकास में मदद मिल सकती है और जन्म दोषों की संभावना कम हो सकती है।
  • जहां तक ​​आपके साथी की बात है, वे टेस्टोस्टेरोन एडिटिव्स के बिना पुरुष प्रजनन क्षमता पूरक ले सकते हैं। या फिर वे एक दैनिक मल्टीविटामिन और एक कोएंजाइम Q-10 विटामिन ले सकते हैं।
  • प्रोटीन, असंतृप्त वसा और जटिल कार्ब्स का संतुलित प्रजनन आहार खाने जैसे अच्छे भोजन का चयन करने से आपके शरीर को स्वस्थ गर्भावस्था के लिए एक आदर्श वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है – और आपके साथी के शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
    सक्रिय रहने से तनाव कम हो सकता है और आपका शरीर स्वस्थ हो सकता है, दो चीजें जो आपकी गर्भावस्था यात्रा के हर चरण के लिए सहायक होती हैं।
  • पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए भी व्यायाम महत्वपूर्ण है। लेकिन गतिविधि मध्यम होनी चाहिए. गहन व्यायाम और विशेष रूप से साइकिल चलाने से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ने के बजाय कम हो सकती है।
  • पुरुषों को अपने अंडकोषों को अत्यधिक गर्मी, जैसे गर्म टब, सौना, भाप स्नान या तंग कपड़ों के संपर्क में लाने से भी बचना चाहिए।
  • गर्भधारण करने से पहले शराब का सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि शराब गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में बाधा डाल सकती है, जब आपके बच्चे के अंग विकसित हो रहे होते हैं। शराब को सीमित करने से भी उच्च शुक्राणु उत्पादन में लाभ हो सकता है।
  • गर्भावस्था से पहले धूम्रपान छोड़ने से आपके गर्भधारण की संभावना और आपकी गर्भावस्था के स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान को बार-बार पुरुषों और महिलाओं दोनों में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य और प्रजनन संबंधी मुद्दों से जोड़ा गया है।
  • अपने तनाव के स्तर को कम करना कहने से आसान हो सकता है, लेकिन इसका गंभीर परिणाम हो सकता है। तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने से न केवल आपकी प्रजनन क्षमता और आपकी गर्भावस्था को फायदा हो सकता है, बल्कि आपके जीवन के कई अन्य पहलुओं को भी फायदा हो सकता है।
  1. चेकअप शेड्यूल करें

अपने पारिवारिक डॉक्टर, प्रसूति-स्त्रीचिकित्सक या दाई के साथ गर्भधारण पूर्व जांच का समय निर्धारित करना एक महत्वपूर्ण कदम है। गर्भधारण पूर्व मुलाक़ात वार्षिक शारीरिक मुलाकात के समान होती है लेकिन इसमें परिवार नियोजन और गर्भावस्था पर केंद्रित अतिरिक्त देखभाल शामिल होती है।

विशेष रूप से, गर्भधारण पूर्व जांच किसी भी स्वास्थ्य समस्या की पहचान करने में मदद कर सकती है जो आपके गर्भधारण या स्वस्थ गर्भावस्था की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती है।

आपकी गर्भधारण पूर्व जांच में शारीरिक परीक्षण, और आपके स्वास्थ्य और प्रजनन इतिहास की समीक्षा जैसे कि आपके द्वारा प्राप्त टीकाकरण, पिछली गर्भावस्थाएं और वर्तमान दवाएं शामिल हो सकती हैं। रक्त और इमेजिंग परीक्षण भी किए जा सकते हैं। यह यात्रा आपके किसी भी प्रश्न या चिंता को व्यक्त करने का भी एक अवसर है।

आपको और आपके साथी को अपने लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना चाहिए ताकि जब आप गर्भधारण करने की कोशिश करना शुरू करें तो आप सब कुछ जान सकें।
लगभग छोटे-छोटे कदमों से शुरुआत करें

आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी, आप जल्दी गर्भधारण करने की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ा सकती हैं।

अपने चक्र को समझना और फिर अपने सबसे उपजाऊ दिनों को इंगित करना आपके शिशु-निर्माण सत्र का समय निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन सरल तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करना न भूलें, जैसे सेक्स के बाद कुछ मिनटों के लिए आराम करना और सही स्नेहक का उपयोग करना।

और हां, अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें। अपने मन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कदम उठाने के अलावा, अपने डॉक्टर या चिकित्सक से मिलें। वे न केवल आपके स्वास्थ्य की जाँच करेंगे, बल्कि वे आपको गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए उपयुक्त सलाह भी दे सकते हैं।

रोचक तथ्य

Most Popular

More from Author

कोर्ट मैरिज क्या है ? Court Marriage कैसे करें , आवश्यक दस्तावेज और शुल्क

हमारी फिल्मों में भारत में शादियों की बहुत गलत व्याख्या की...

जानें पूजा में हर फूल का है अपना अलग महत्व, ऐसे करें इस्तेमाल

कहते हैं कि भगवान को उनके प्रिय फूल चढ़ाने से वे...

Dujone Review : डुजोन वेब सीरीज समीक्षा|| Dujone Web Series Review in Hindi

दुजोन प्रोमिता भट्टाचार्य द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी-भाषा की थ्रिलर वेब...

Chupkotha Review : ‘चुपकोठा वेब सीरीज समीक्षा || Chupkotha Web Series Review in Hindi

"चुपकोठा" एक बंगाली वेब सीरीज़ है, जिसका प्रीमियर होइचोई पर हुआ...

Hair care: मैं अपने बालों को प्राकृतिक रूप से तेजी से और घना कैसे बना सकता हूँ?

बालों को लंबा करने या घने बालों की इच्छा सबके मन में महसूस होती है। जबकि बाल मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं, ट्राइकोलॉजिकल सोसायटी के अनुसार, विकास की औसत दर 0.5 से 1.7 सेंटीमीटर प्रति माह या कहीं भी लगभग दो से...

Ram Mandir Ayodhya : – जानिए राम मंदिर के बनने में किस-किस का अमूल्य योगदान रहा है

Ram Mandir Ayodhya : - "राम मंदिर" का निर्माण भारत के अयोध्या नगर में होने वाला है, और इसमें कई लोगों का योगदान हो रहा है। यह एक धार्मिक और सामाजिक मुद्दा है, और इसमें कई लोगों की भागीदारी है। कुछ मुख्य योगदान देने वाले व्यक्तियों और...

कोर्ट मैरिज क्या है ? Court Marriage कैसे करें , आवश्यक दस्तावेज और शुल्क

हमारी फिल्मों में भारत में शादियों की बहुत गलत व्याख्या की जाती है। इसे एक जोड़े के रूप में चित्रित किया गया है जो रजिस्ट्रार के पास जा रहे हैं और अपने दोस्तों की उपस्थिति में शादी कर रहे हैं। दरअसल, अगर आप कोर्ट मैरिज करना चाहते हैं...

Skin Care Tips in Hindi: ठंड के मौसम में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए 10 तरीके

सभी शीतकालीन टुकड़े बर्फ से नहीं बने होते हैं। ठंड का मौसम, अपनी कम सापेक्ष आर्द्रता के साथ, हमारी त्वचा पर कहर बरपाता है, जिससे यह शुष्क और परतदार हो जाती है। न केवल हवा शुष्क होती है, बल्कि घर के अंदर का ताप त्वचा की नमी...

Ram Mandir Update: 22 जनवरी को अयोध्या न आएं, ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी और राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव?

इस महीने उद्घाटन से पहले अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर है। राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने शनिवार को मीडिया वालों से बात की और 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे तीर्थयात्रियों के लिए एक...

Study Tips: परीक्षा के लिए पढ़ाई पर फोकस कैसे करें?

क्या आपको पढ़ाई के दौरान मन को एकाग्र करने में परेशानी होती है? विस्तारित अध्ययन सत्रों के लिए फोकस बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चाहे आप माध्यमिक विद्यालय के छात्र के रूप में महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या स्नातक के रूप में शोध...

IND vs AUS Live Score: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है आज भारत वर्ल्ड कप ओडीआई का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा जिसमें आस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है और बैटिंग करने का फैसला लिया है शुभमन गिल डेंगू बुखार से पीड़ित हैं इस वजह...

जानिए आज 07 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 07 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 06 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 06 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 05 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 05 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 03 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 03 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 02 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 02 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

यदि आप बच्चे के लिए प्रयास कर रहे हैं या उसके बारे में सोच रहे हैं, तो आप शायद बहुत अधिक उत्साह और प्रत्याशा महसूस कर रहे हैं। और सही भी है! लेकिन जैसा कि आप जानते होंगे, गर्भवती होना केवल यौन संबंध बनाने का मामला नहीं है।

शुरुआत करने वालों के लिए, जब गर्भधारण की बात आती है तो समय ही सब कुछ है। अच्छी खबर यह है कि कुछ चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप सेक्स का सही समय तय कर रहे हैं। और इससे भी अच्छी खबर यह है कि ऐसी अतिरिक्त तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप गर्भवती होने की संभावनाओं को और बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

चाहे आप कुछ महीनों से गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों या आप जल्द ही शुरुआत करने वाली हों, हम मदद के लिए यहां हैं। नीचे हम बताएँगे कि आपको गर्भवती होने की संभावनाओं के बारे में क्या पता होना चाहिए, और समय, तकनीक आदि के माध्यम से उन्हें बढ़ाने के लिए मुख्य सुझाव।

आपके हर महीने गर्भवती होने की क्या संभावना है?

आम तौर पर, जो महिला गर्भवती होने की कोशिश कर रही है, उसके हर महीने ऐसा होने की संभावना 15% से 25% के बीच होती है। उन बाधाओं के बावजूद, अधिकांश जोड़े प्रयास करने के पहले वर्ष के भीतर ही गर्भधारण कर लेते हैं।

आप गर्भधारण करेंगी या नहीं यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि आपका समग्र स्वास्थ्य, उम्र, आपकी और आपके साथी की प्रजनन क्षमता और आपके मासिक धर्म के दौरान सही समय पर सेक्स करना।

Also Read : - Night Health Tips: सोने से पहले क्या चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के उपाय

  1. अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखना शुरू करें (यदि आपने पहले से नहीं किया है)

प्रत्येक नए मासिक धर्म चक्र को आपके मासिक धर्म के पहले दिन से चिह्नित किया जाता है। और आपके चक्र पर नज़र रखना - आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी दैनिक लक्षण के साथ - अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है। क्यों?

अपने चक्र पर नज़र रखने से आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से जानने में मदद मिलती है, जिसमें यह भी शामिल है कि आपका चक्र कितना लंबा है।

आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षणों जैसे कि सेक्स ड्राइव, मूड या सर्वाइकल म्यूकस में बदलाव पर नज़र रखने से आपको अपने पूरे चक्र में पैटर्न की पहचान करने में मदद मिल सकती है, जिसमें आप आमतौर पर अपने सबसे फर्टिलिटी दिनों से पहले जो अनुभव करते हैं वह भी शामिल है।

आपने शुरुआत किस तरह की? जब आपकी अगली अवधि आती है, तो ट्रैकिंग शुरू करें क्योंकि वह आपके चक्र का पहला दिन है। आप एक जर्नल रख सकते हैं और चीजों को लिख सकते हैं, या आप फर्टिलिटी फ्रेंड और क्लू जैसे मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

  1. अपनी फर्टिलिटी की पहचान करें और ओव्यूलेशन पर नज़र रखना शुरू करें

आपकी फर्टिलिटी आमतौर पर चक्र के मध्य में होती है और तब आपके गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है। इस विंडो के दौरान, ओव्यूलेशन - जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है - होता है। एक बार ऐसा होने पर, गर्भधारण (या अंडे का निषेचन) संभव है।

अपने चक्र पर नज़र रखने से आपकी फर्टिलिटी को कम करके आपको सफलता के लिए तैयार होने में मदद मिलती है। लेकिन आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को और बेहतर बनाने के लिए अगला कदम यह पहचानना है कि आप कब ओवुलेट कर रही हैं। चूंकि अंडा जारी होने तक गर्भधारण नहीं हो सकता है, इसलिए अपनी ओव्यूलेशन विंडो जानने से आपको बेहतर समय पर सेक्स करने में मदद मिलती है।

आपके गर्भाशय ग्रीवा बलगम और बेसल शरीर के तापमान की निगरानी से लेकर ओव्यूलेशन भविष्यवक्ता किट तक, आपके सबसे उपजाऊ दिनों का पता लगाने में मदद करने के लिए कई तरीके हैं।

Also Read : - गर्भधारण करने के लिए सेक्स कब करें?

  1. अपनी ओव्यूलेशन अवधि के दौरान बार-बार सेक्स करें

गर्भधारण की कोशिश कर रहे लोगों के बीच सबसे आम सवालों में से एक यह है: अगर मैं गर्भवती होने की कोशिश कर रही हूं तो मुझे कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

संक्षिप्त उत्तर यह है कि यह एक जोड़े के रूप में आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है, और क्या कोई ज्ञात प्रजनन समस्या है।

कुल मिलाकर, अध्ययनों से पता चला है कि जो जोड़े ओव्यूलेश अवधि के दौरान हर दिन या हर दूसरे दिन सेक्स करते हैं, उनमें गर्भधारण की दर सबसे अधिक होती है। इसके अलावा, डॉक्टर अक्सर ओव्यूलेश के दौरान दिन में केवल एक बार ही व्यायाम करने की सलाह देते हैं।

यदि हर दिन या हर दूसरे दिन सेक्स करना संभव या आनंददायक नहीं है, तो अपने पूरे चक्र में सेक्स करने का लक्ष्य निर्धारित करें। यह आपको और आपके साथी को एक नियमित सेक्स दिनचर्या में शामिल कर सकता है, जो आपको ओव्यूलेशन विंडो तक ले जा सकता है।
जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हों तो क्या सुबह या शाम का सेक्स बेहतर है?

गर्भधारण के लिए सेक्स करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा हो सकता है, कम से कम जहां तक ​​शुक्राणु का सवाल है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सुबह के समय शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता थोड़ी अधिक होती है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि अगर रात की अच्छी नींद के ठीक बाद ये जमा हो जाएं तो गर्भधारण की संभावना बेहतर हो सकती है।

हालाँकि, कोई स्पष्ट चिकित्सीय सहमति नहीं है, इसलिए यदि आप और आपका साथी मूड में हैं, तो आपको दिन के समय को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए।
क्या ऐसी कुछ स्थितियाँ हैं जिनसे आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है?

इस विचार का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एक विशिष्ट स्थिति गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकती है। हालाँकि, ऐसी स्थितियाँ जो अधिक गहराई तक प्रवेश की अनुमति देती हैं, जैसे कि जहाँ पुरुष साथी शीर्ष पर है, शुक्राणु को गर्भाशय के करीब जमा करने में मदद कर सकता है।

Also Read : - Periods Pain: पीरियड्स दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 Foods

  1. सेक्स के बाद कुछ मिनट के लिए लेट जाएं और आराम करें

सेक्स के बाद खड़े होने या बाथरूम जाने से शुक्राणु अपने गंतव्य से दूर जा सकते हैं। इसलिए, सेक्स के बाद लगभग 15 मिनट तक अपनी पीठ के बल लेटने से शुक्राणु को सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है।

  1. सुनिश्चित करें कि आप प्रजनन-अनुकूल स्नेहक का उपयोग कर रहे हैं

सेक्स के दौरान आप जिस प्रकार के स्नेहक का उपयोग करते हैं, वह वास्तव में गर्भधारण को और अधिक कठिन बना सकता है, इतना अधिक कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन अब कुछ स्नेहक को "प्रजनन अनुकूल" के रूप में वर्गीकृत करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट्रोलियम, सिलिकॉन, पैराबेंस और ग्लिसरीन जैसे कई स्नेहक में मौजूद तत्व शुक्राणु के कार्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्नेहक का pH (यह कितना अम्लीय या क्षारीय है) भी प्रभाव डाल सकता है।

गर्भधारण करने का प्रयास करते समय स्नेहक से बचना चाहिए

के-वाई जेली
एस्ट्रोग्लाइड
एक्वाजेल

गर्भधारण करने का प्रयास करते समय स्नेहक पर विचार करें

पूर्व-बीज
जीवजनन
जो सक्रिय रूप से प्रयास कर रहा है
  1. अपने और अपने साथी के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रयास करें

गर्भवती होना केवल समय और तकनीक के बारे में नहीं है। आपके स्वास्थ्य में सुधार आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपको एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए तैयार कर सकता है। और यह बात आपके साथी पर भी लागू होती है।

Also Read : - Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

स्वस्थ जीवनशैली की आदतें जिनसे आपको गर्भधारण से पहले (और बाद में) लाभ होगा, उनमें शामिल हैं:

  • फोलिक एसिड से भरपूर प्रसवपूर्व विटामिन लेने से भ्रूण के विकास में मदद मिल सकती है और जन्म दोषों की संभावना कम हो सकती है।
  • जहां तक ​​आपके साथी की बात है, वे टेस्टोस्टेरोन एडिटिव्स के बिना पुरुष प्रजनन क्षमता पूरक ले सकते हैं। या फिर वे एक दैनिक मल्टीविटामिन और एक कोएंजाइम Q-10 विटामिन ले सकते हैं।
  • प्रोटीन, असंतृप्त वसा और जटिल कार्ब्स का संतुलित प्रजनन आहार खाने जैसे अच्छे भोजन का चयन करने से आपके शरीर को स्वस्थ गर्भावस्था के लिए एक आदर्श वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है - और आपके साथी के शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
    सक्रिय रहने से तनाव कम हो सकता है और आपका शरीर स्वस्थ हो सकता है, दो चीजें जो आपकी गर्भावस्था यात्रा के हर चरण के लिए सहायक होती हैं।
  • पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए भी व्यायाम महत्वपूर्ण है। लेकिन गतिविधि मध्यम होनी चाहिए. गहन व्यायाम और विशेष रूप से साइकिल चलाने से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ने के बजाय कम हो सकती है।
  • पुरुषों को अपने अंडकोषों को अत्यधिक गर्मी, जैसे गर्म टब, सौना, भाप स्नान या तंग कपड़ों के संपर्क में लाने से भी बचना चाहिए।
  • गर्भधारण करने से पहले शराब का सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि शराब गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में बाधा डाल सकती है, जब आपके बच्चे के अंग विकसित हो रहे होते हैं। शराब को सीमित करने से भी उच्च शुक्राणु उत्पादन में लाभ हो सकता है।
  • गर्भावस्था से पहले धूम्रपान छोड़ने से आपके गर्भधारण की संभावना और आपकी गर्भावस्था के स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान को बार-बार पुरुषों और महिलाओं दोनों में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य और प्रजनन संबंधी मुद्दों से जोड़ा गया है।
  • अपने तनाव के स्तर को कम करना कहने से आसान हो सकता है, लेकिन इसका गंभीर परिणाम हो सकता है। तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने से न केवल आपकी प्रजनन क्षमता और आपकी गर्भावस्था को फायदा हो सकता है, बल्कि आपके जीवन के कई अन्य पहलुओं को भी फायदा हो सकता है।
  1. चेकअप शेड्यूल करें

अपने पारिवारिक डॉक्टर, प्रसूति-स्त्रीचिकित्सक या दाई के साथ गर्भधारण पूर्व जांच का समय निर्धारित करना एक महत्वपूर्ण कदम है। गर्भधारण पूर्व मुलाक़ात वार्षिक शारीरिक मुलाकात के समान होती है लेकिन इसमें परिवार नियोजन और गर्भावस्था पर केंद्रित अतिरिक्त देखभाल शामिल होती है।

विशेष रूप से, गर्भधारण पूर्व जांच किसी भी स्वास्थ्य समस्या की पहचान करने में मदद कर सकती है जो आपके गर्भधारण या स्वस्थ गर्भावस्था की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती है।

आपकी गर्भधारण पूर्व जांच में शारीरिक परीक्षण, और आपके स्वास्थ्य और प्रजनन इतिहास की समीक्षा जैसे कि आपके द्वारा प्राप्त टीकाकरण, पिछली गर्भावस्थाएं और वर्तमान दवाएं शामिल हो सकती हैं। रक्त और इमेजिंग परीक्षण भी किए जा सकते हैं। यह यात्रा आपके किसी भी प्रश्न या चिंता को व्यक्त करने का भी एक अवसर है।

आपको और आपके साथी को अपने लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना चाहिए ताकि जब आप गर्भधारण करने की कोशिश करना शुरू करें तो आप सब कुछ जान सकें।
लगभग छोटे-छोटे कदमों से शुरुआत करें

आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी, आप जल्दी गर्भधारण करने की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ा सकती हैं।

अपने चक्र को समझना और फिर अपने सबसे उपजाऊ दिनों को इंगित करना आपके शिशु-निर्माण सत्र का समय निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन सरल तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करना न भूलें, जैसे सेक्स के बाद कुछ मिनटों के लिए आराम करना और सही स्नेहक का उपयोग करना।

और हां, अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें। अपने मन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कदम उठाने के अलावा, अपने डॉक्टर या चिकित्सक से मिलें। वे न केवल आपके स्वास्थ्य की जाँच करेंगे, बल्कि वे आपको गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए उपयुक्त सलाह भी दे सकते हैं।