होमसामान्य जानकारीप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना...

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) Prime Minister Crop Insurance Scheme

भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम हिस्सा कृषि पर निर्भर है. माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का अनावरण किया.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं, और उन्हें खराब मौसम से भी बचाएंगे.

किसानों को फसल बीमा योजना के संबंध में कोई समस्या न हो, इसके लिए बीमा दावों के निपटान की प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने का निर्णय लिया गया है. यह योजना भारत के हर राज्य में संबंधित राज्य सरकारों के सहयोग से लागू की जाएगी. एसोसिएशन में निस्तारण प्रक्रिया बनाने का निर्णय लिया गया है. इस योजना का संचालन भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जाएगा.

योजना की मुख्य बातें

  • सभी खरीफ फसलों के लिए केवल 2% और सभी रबी फसलों के लिए 1.5% का एक समान प्रीमियम किसानों द्वारा भुगतान किया जाना है, वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के मामले में प्रीमियम केवल 5% होगा.
  • किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम दरें बहुत कम हैं, और शेष प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा में फसल के नुकसान के लिए किसानों को पूरी बीमा राशि प्रदान की जा सके.
  • सरकारी सब्सिडी की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. भले ही शेष प्रीमियम 90% हो, यह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.
  • पहले, प्रीमियम दर को सीमित करने का प्रावधान था जिसके परिणामस्वरूप किसानों को कम दावा भुगतान मिलता था। अब इसे हटा दिया गया है, और किसानों को बिना किसी कटौती के पूरी बीमा राशि का दावा मिलेगा.
  • टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा. दावा भुगतान में देरी को कम करने के लिए फसल डेटा एकत्र करने और अपलोड करने के लिए स्मार्ट फोन, रिमोट सेंसिंग ड्रोन और जीपीएस तकनीक का उपयोग किया जाएगा.
  • 2016-2017 के बजट में पेश इस योजना का आवंटन 5,550 करोड़ रुपये है.
  • बीमा योजना को एक एकल बीमा कंपनी, भारतीय कृषि बीमा कंपनी (एआईसी) द्वारा विनियमित किया जाएगा.
  • पीएमएफबीवाई राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस) और संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एमएनएआईएस) की प्रतिस्थापन योजना है, और इसलिए इसे सेवा कर से छूट दी गई है.

Read Also : – राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2023: नई शिक्षा नीति – New Education Policy

योजना के उद्देश्य

  • प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के परिणामस्वरूप किसी भी अधिसूचित फसल की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान करना.
  • कृषि में उनकी टिकाऊ प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय में स्थिरता प्रदान करना.
  • किसानों को कृषि में नवाचार एवं आधुनिक तरीके अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना.
  • कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करना.

इस योजना के अंतर्गत कवर किया गया

किसानों का कवरेज

अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलें उगाने वाले किरायेदार/भूमिधारकों सहित सभी किसान कवरेज के लिए पात्र हैं. गैर-ऋणी किसानों को राज्य में प्रचलित अधिकारों का भूमि रिकॉर्ड (आरओआर), भूमि कब्ज़ा प्रमाणपत्र (एलपीसी) आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित अनुमति के अनुसार अन्य संबंधित दस्तावेज जैसे लागू अनुबंध, समझौते का विवरण आदि भी आवश्यक हैं.

  • अनिवार्य घटक: अधिसूचित फसलों के लिए मौसमी कृषि कार्यों (एसएओ) के लिए वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने वाले सभी किसानों को अनिवार्य रूप से कवर किया जाएगा.
  • योजना का स्वैच्छिक घटक गैर-ऋणी किसानों के लिए वैकल्पिक होगा
  • योजना के तहत एससी/एसटी/महिला किसानों का अधिकतम कवरेज सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे. इसके तहत बजट आवंटन और उपयोग संबंधित राज्य की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/सामान्य वर्ग की भूमि जोत के अनुपात में होगा। कार्यान्वयन और फसल बीमा योजनाओं पर किसानों की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) को शामिल किया जा सकता है.

फसलों का कवरेज

  • खाद्य फसलें (अनाज, बाजरा और दालें)
  • तिलहन
  • वार्षिक वाणिज्यिक/वार्षिक बागवानी फसल

जोखिम कवरेज

योजना के अंतर्गत फसल के निम्नलिखित चरणों और फसल हानि के लिए जिम्मेदार जोखिमों को शामिल किया गया है.

  • बुआई/रोपण रुकने से संबंधित जोखिम: बीमित क्षेत्र में कम वर्षा या प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण बुआई/रोपण रुक जाना.
  • खड़ी फसलें (बुवाई से कटाई तक): सूखा, अकाल, बाढ़, बाढ़, कीट और बीमारियाँ, भूस्खलन, प्राकृतिक आग और बिजली, तूफान, ओले, चक्रवात, आंधी, तूफ़ान और बवंडर जैसे अप्रत्याशित जोखिम, कवर करने के लिए व्यापक जोखिम बीमा प्रदान किया जाता है आदि के कारण उपज की हानि.
  • फसल कटाई के बाद का नुकसान: कटाई के बाद अधिकतम दो सप्ताह की अवधि के लिए चक्रवात और चक्रवाती बारिश और बेमौसम बारिश के विशिष्ट खतरों से उत्पन्न होने वाली फसल कटाई के बाद की स्थितियों के लिए कवरेज उपलब्ध है.
  • स्थानीयकृत आपदाएँ: अधिसूचित क्षेत्र में मूसलाधार बारिश, भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थानीय खतरनाक घटनाओं से प्रभावित अलग-अलग खेतों को होने वाली हानि/क्षति.

जोखिम के अपवर्जन

निम्नलिखित में से किसी भी कारण से फसल के नुकसान की स्थिति में बीमा कवर लागू नहीं होगा.

  • युद्ध और अंतरंग ख़तरा
  • परमाणु जोखिम
  • दंगा
  • दुर्भावनापूर्ण क्षति
  • चोरी या शत्रुता का कार्य
  • घरेलू और/या जंगली जानवरों द्वारा चराई और अन्य रोके जा सकने वाले जोखिमों को कवरेज से बाहर रखा जाएगा.

बीमा राशि/कवरेज सीमा

  • अनिवार्य घटक के तहत ऋणी किसानों के मामले में, बीमा राशि जिला स्तरीय तकनीकी समिति (डीएलटीसी) द्वारा निर्धारित वित्तीय माप के बराबर होगी, जिसे विकल्प के अनुसार बीमित फसल की अधिकतम उपज के मूल्य तक बढ़ाया जा सकता है, बीमित किसान यदि अधिकतम उपज मूल्य ऋण राशि से कम है तो बीमा राशि अधिक होगी.
  • बीमा राशि का मूल्य राष्ट्रीय अधिकतम उपज को चालू वर्ष के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से गुणा करके प्राप्त किया जाता है. जहां भी चालू वर्ष का एमएसपी उपलब्ध नहीं है, वहां पिछले वर्ष का एमएसपी अपनाया जाएगा.
  • जिन फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित नहीं किया गया है, उनके लिए विपणन विभाग/बोर्ड द्वारा स्थापित मूल्य अपनाया जाएगा.

बीमा की इकाई

यह योजना बड़े पैमाने पर आपदाओं के लिए प्रत्येक अधिसूचित फसल के लिए ‘क्षेत्र दृष्टिकोण आधार’ (यानी, परिभाषित क्षेत्रों) पर लागू की जाएगी. धारणा यह है कि सभी बीमित किसानों को बीमा की एक इकाई के रूप में कवर किया जाना चाहिए, जिसे एक फसल के लिए “अधिसूचित क्षेत्र” के रूप में परिभाषित किया गया है, समान जोखिमों का सामना करना पड़ता है. और उत्पादन की प्रति हेक्टेयर लागत काफी हद तक समान होती है, प्रति हेक्टेयर तुलनीय कृषि आय होती है. और समान अनुभव होता है, अधिसूचित क्षेत्र में जोखिम के कारण फसल की हानि, अधिसूचित फसल के लिए बीमा की इकाई को जनसांख्यिकी रूप से समान जोखिम प्रोफ़ाइल वाले क्षेत्र में मैप किया जा सकता है.

स्थानीय आपदाओं के जोखिम और फसल कटाई के बाद परिभाषित जोखिमों के कारण होने वाले नुकसान के लिए, नुकसान के आकलन के लिए बीमा की इकाई प्रभावित व्यक्तिगत किसान का बीमित क्षेत्र होगा.

क्रियान्वयन एजेंसी

बीमा कंपनियों के कार्यान्वयन पर समग्र नियंत्रण कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन होगा.

एआईसी और मंत्रालय द्वारा सूचीबद्ध कुछ निजी बीमा कंपनियां वर्तमान में सरकार द्वारा प्रायोजित कृषि फसल बीमा योजना में भाग लेंगी, निजी कंपनियों का चुनाव राज्यों पर छोड़ दिया गया है. पूरे राज्य के लिए एक बीमा कंपनी होगी.

कार्यान्वयन एजेंसी को तीन साल की अवधि के लिए चुना जा सकता है, हालांकि राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश और संबंधित बीमा कंपनी यदि प्रासंगिक हो तो शर्तों पर फिर से बातचीत करने के लिए स्वतंत्र हैं. इससे बीमा कंपनियों को सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों में प्रीमियम बचत का निवेश करके किसानों के बीच विश्वसनीयता स्थापित करने में सुविधा होगी.

Read Also : – अंत्योदय अन्न योजना का क्या अर्थ है? – Antyodaya Anna Yojana (AAY)

योजना का प्रबंधन एवं निगरानी

राज्य में योजना के कार्यक्रम की निगरानी के लिए संबंधित राज्य की फसल बीमा पर राज्य स्तरीय समन्वय समिति (एसएलसीसीसीआई) जिम्मेदार होगी. हालाँकि, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (डीएसी और परिवार कल्याण) के संयुक्त सचिव (क्रेडिट) की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय स्तर की निगरानी समिति (एनएलएमसी) राष्ट्रीय स्तर पर योजना की निगरानी करेगी.

किसानों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक फसल मौसम के दौरान प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निम्नलिखित निगरानी उपायों का पालन करने का प्रस्ताव है:

  • नोडल बैंकों के मध्यस्थ बीमित किसानों (ऋणी और गैर-ऋणी दोनों) की सूची, नाम, पिता का नाम, बैंक खाता संख्या, गांव, श्रेणी – छोटे और सीमांत समूह, महिलाएं, बीमित होल्डिंग, बीमित फसल, जैसे आवश्यक विवरण के साथ आगे मिलान के लिए एकत्रित प्रीमियम, सरकारी सब्सिडी आदि संबंधित शाखा से सॉफ्ट कॉपी में प्राप्त की जा सकती है, ई-प्लेटफॉर्म तैयार होते ही इसे ऑनलाइन कर दिया जाएगा.
  • संबंधित बीमा कंपनियों से दावा राशि प्राप्त होने के बाद, वित्तीय संस्थानों/बैंकों को एक सप्ताह के भीतर दावा राशि लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित करनी चाहिए, इसे बीमा कंपनी द्वारा किसानों के खातों में सीधे ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा.
  • लाभार्थियों की सूची (बैंकवार और बीमित क्षेत्रवार) फसल बीमा पोर्टल और संबंधित बीमा कंपनियों की वेबसाइटों पर अपलोड की जा सकती है.
  • लगभग 5% लाभार्थियों को बीमा कंपनियों के क्षेत्रीय कार्यालयों/स्थानीय कार्यालयों द्वारा सत्यापित किया जा सकता है जो संबंधित जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएलएमसी) और राज्य सरकार/फसल बीमा पर राज्य स्तरीय समन्वय समिति (एसएलसीसीसीआई) को फीडबैक भेजेंगे.
  • बीमा कंपनी द्वारा सत्यापित लाभार्थियों में से कम से कम 10% को संबंधित जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएलएमसी) द्वारा क्रॉस-सत्यापित किया जाएगा और वे अपना फीडबैक राज्य सरकार को भेजेंगे.
  • 1 से 2% लाभार्थियों का सत्यापन बीमा कंपनी के प्रधान कार्यालय/स्वतंत्र एजेंसियों/केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त राष्ट्रीय स्तर की निगरानी समिति द्वारा किया जा सकता है और वे केंद्र सरकार को आवश्यक रिपोर्ट भेजेंगे.

इसके अलावा, जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएलएमसी) जो पहले से चल रही फसल बीमा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस), मौसम आधारित फसल बीमा योजना (डब्ल्यूबीसीआईएस), संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एमएनएआईएस) और नारियल पाम बीमा की देखरेख करती है, योजना के उचित प्रबंधन के लिए योजना (सीपीआईएस) जिम्मेदार होगी.

विशेष वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप

भारत सरकार ने हाल ही में बेहतर प्रशासन, समन्वय, सूचना के उचित प्रसार और पारदर्शिता के लिए एक बीमा पोर्टल लॉन्च किया है.

एक एंड्रॉइड आधारित “फसल बीमा ऐप” भी लॉन्च किया गया है, जिसे फसल बीमा, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (डीएसी और परिवार कल्याण) की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.

रोचक तथ्य

Most Popular

More from Author

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना 2023 – Haryana Free Sewing Machine Scheme 2023

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023:- फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत...

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना 2023 – Haryana Free Scooty Scheme 2023

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना:- हरियाणा सरकार द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों/कॉलेज में...

Hair care: मैं अपने बालों को प्राकृतिक रूप से तेजी से और घना कैसे बना सकता हूँ?

बालों को लंबा करने या घने बालों की इच्छा सबके मन में महसूस होती है। जबकि बाल मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं, ट्राइकोलॉजिकल सोसायटी के अनुसार, विकास की औसत दर 0.5 से 1.7 सेंटीमीटर प्रति माह या कहीं भी लगभग दो से...

Ram Mandir Ayodhya : – जानिए राम मंदिर के बनने में किस-किस का अमूल्य योगदान रहा है

Ram Mandir Ayodhya : - "राम मंदिर" का निर्माण भारत के अयोध्या नगर में होने वाला है, और इसमें कई लोगों का योगदान हो रहा है। यह एक धार्मिक और सामाजिक मुद्दा है, और इसमें कई लोगों की भागीदारी है। कुछ मुख्य योगदान देने वाले व्यक्तियों और...

कोर्ट मैरिज क्या है ? Court Marriage कैसे करें , आवश्यक दस्तावेज और शुल्क

हमारी फिल्मों में भारत में शादियों की बहुत गलत व्याख्या की जाती है। इसे एक जोड़े के रूप में चित्रित किया गया है जो रजिस्ट्रार के पास जा रहे हैं और अपने दोस्तों की उपस्थिति में शादी कर रहे हैं। दरअसल, अगर आप कोर्ट मैरिज करना चाहते हैं...

Skin Care Tips in Hindi: ठंड के मौसम में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए 10 तरीके

सभी शीतकालीन टुकड़े बर्फ से नहीं बने होते हैं। ठंड का मौसम, अपनी कम सापेक्ष आर्द्रता के साथ, हमारी त्वचा पर कहर बरपाता है, जिससे यह शुष्क और परतदार हो जाती है। न केवल हवा शुष्क होती है, बल्कि घर के अंदर का ताप त्वचा की नमी...

Ram Mandir Update: 22 जनवरी को अयोध्या न आएं, ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी और राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव?

इस महीने उद्घाटन से पहले अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर है। राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने शनिवार को मीडिया वालों से बात की और 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे तीर्थयात्रियों के लिए एक...

Study Tips: परीक्षा के लिए पढ़ाई पर फोकस कैसे करें?

क्या आपको पढ़ाई के दौरान मन को एकाग्र करने में परेशानी होती है? विस्तारित अध्ययन सत्रों के लिए फोकस बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चाहे आप माध्यमिक विद्यालय के छात्र के रूप में महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या स्नातक के रूप में शोध...

प्रेग्नेंट (गर्भवती) कैसे हों, जाने आसान उपाय — Pregnant kaise hote hai?

यदि आप बच्चे के लिए प्रयास कर रहे हैं या उसके बारे में सोच रहे हैं, तो आप शायद बहुत अधिक उत्साह और प्रत्याशा महसूस कर रहे हैं। और सही भी है! लेकिन जैसा कि आप जानते होंगे, गर्भवती होना केवल यौन संबंध बनाने का मामला नहीं...

IND vs AUS Live Score: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है आज भारत वर्ल्ड कप ओडीआई का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा जिसमें आस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है और बैटिंग करने का फैसला लिया है शुभमन गिल डेंगू बुखार से पीड़ित हैं इस वजह...

जानिए आज 07 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 07 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 06 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 06 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 05 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 05 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 03 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 03 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम हिस्सा कृषि पर निर्भर है. माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का अनावरण किया.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं, और उन्हें खराब मौसम से भी बचाएंगे.

किसानों को फसल बीमा योजना के संबंध में कोई समस्या न हो, इसके लिए बीमा दावों के निपटान की प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने का निर्णय लिया गया है. यह योजना भारत के हर राज्य में संबंधित राज्य सरकारों के सहयोग से लागू की जाएगी. एसोसिएशन में निस्तारण प्रक्रिया बनाने का निर्णय लिया गया है. इस योजना का संचालन भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जाएगा.

योजना की मुख्य बातें

  • सभी खरीफ फसलों के लिए केवल 2% और सभी रबी फसलों के लिए 1.5% का एक समान प्रीमियम किसानों द्वारा भुगतान किया जाना है, वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के मामले में प्रीमियम केवल 5% होगा.
  • किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम दरें बहुत कम हैं, और शेष प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा में फसल के नुकसान के लिए किसानों को पूरी बीमा राशि प्रदान की जा सके.
  • सरकारी सब्सिडी की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. भले ही शेष प्रीमियम 90% हो, यह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.
  • पहले, प्रीमियम दर को सीमित करने का प्रावधान था जिसके परिणामस्वरूप किसानों को कम दावा भुगतान मिलता था। अब इसे हटा दिया गया है, और किसानों को बिना किसी कटौती के पूरी बीमा राशि का दावा मिलेगा.
  • टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा. दावा भुगतान में देरी को कम करने के लिए फसल डेटा एकत्र करने और अपलोड करने के लिए स्मार्ट फोन, रिमोट सेंसिंग ड्रोन और जीपीएस तकनीक का उपयोग किया जाएगा.
  • 2016-2017 के बजट में पेश इस योजना का आवंटन 5,550 करोड़ रुपये है.
  • बीमा योजना को एक एकल बीमा कंपनी, भारतीय कृषि बीमा कंपनी (एआईसी) द्वारा विनियमित किया जाएगा.
  • पीएमएफबीवाई राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस) और संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एमएनएआईएस) की प्रतिस्थापन योजना है, और इसलिए इसे सेवा कर से छूट दी गई है.

Read Also : – राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2023: नई शिक्षा नीति – New Education Policy

योजना के उद्देश्य

  • प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के परिणामस्वरूप किसी भी अधिसूचित फसल की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान करना.
  • कृषि में उनकी टिकाऊ प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय में स्थिरता प्रदान करना.
  • किसानों को कृषि में नवाचार एवं आधुनिक तरीके अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना.
  • कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करना.

इस योजना के अंतर्गत कवर किया गया

किसानों का कवरेज

अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलें उगाने वाले किरायेदार/भूमिधारकों सहित सभी किसान कवरेज के लिए पात्र हैं. गैर-ऋणी किसानों को राज्य में प्रचलित अधिकारों का भूमि रिकॉर्ड (आरओआर), भूमि कब्ज़ा प्रमाणपत्र (एलपीसी) आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित अनुमति के अनुसार अन्य संबंधित दस्तावेज जैसे लागू अनुबंध, समझौते का विवरण आदि भी आवश्यक हैं.

  • अनिवार्य घटक: अधिसूचित फसलों के लिए मौसमी कृषि कार्यों (एसएओ) के लिए वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने वाले सभी किसानों को अनिवार्य रूप से कवर किया जाएगा.
  • योजना का स्वैच्छिक घटक गैर-ऋणी किसानों के लिए वैकल्पिक होगा
  • योजना के तहत एससी/एसटी/महिला किसानों का अधिकतम कवरेज सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे. इसके तहत बजट आवंटन और उपयोग संबंधित राज्य की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/सामान्य वर्ग की भूमि जोत के अनुपात में होगा। कार्यान्वयन और फसल बीमा योजनाओं पर किसानों की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) को शामिल किया जा सकता है.

फसलों का कवरेज

  • खाद्य फसलें (अनाज, बाजरा और दालें)
  • तिलहन
  • वार्षिक वाणिज्यिक/वार्षिक बागवानी फसल

जोखिम कवरेज

योजना के अंतर्गत फसल के निम्नलिखित चरणों और फसल हानि के लिए जिम्मेदार जोखिमों को शामिल किया गया है.

  • बुआई/रोपण रुकने से संबंधित जोखिम: बीमित क्षेत्र में कम वर्षा या प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण बुआई/रोपण रुक जाना.
  • खड़ी फसलें (बुवाई से कटाई तक): सूखा, अकाल, बाढ़, बाढ़, कीट और बीमारियाँ, भूस्खलन, प्राकृतिक आग और बिजली, तूफान, ओले, चक्रवात, आंधी, तूफ़ान और बवंडर जैसे अप्रत्याशित जोखिम, कवर करने के लिए व्यापक जोखिम बीमा प्रदान किया जाता है आदि के कारण उपज की हानि.
  • फसल कटाई के बाद का नुकसान: कटाई के बाद अधिकतम दो सप्ताह की अवधि के लिए चक्रवात और चक्रवाती बारिश और बेमौसम बारिश के विशिष्ट खतरों से उत्पन्न होने वाली फसल कटाई के बाद की स्थितियों के लिए कवरेज उपलब्ध है.
  • स्थानीयकृत आपदाएँ: अधिसूचित क्षेत्र में मूसलाधार बारिश, भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थानीय खतरनाक घटनाओं से प्रभावित अलग-अलग खेतों को होने वाली हानि/क्षति.

जोखिम के अपवर्जन

निम्नलिखित में से किसी भी कारण से फसल के नुकसान की स्थिति में बीमा कवर लागू नहीं होगा.

  • युद्ध और अंतरंग ख़तरा
  • परमाणु जोखिम
  • दंगा
  • दुर्भावनापूर्ण क्षति
  • चोरी या शत्रुता का कार्य
  • घरेलू और/या जंगली जानवरों द्वारा चराई और अन्य रोके जा सकने वाले जोखिमों को कवरेज से बाहर रखा जाएगा.

बीमा राशि/कवरेज सीमा

  • अनिवार्य घटक के तहत ऋणी किसानों के मामले में, बीमा राशि जिला स्तरीय तकनीकी समिति (डीएलटीसी) द्वारा निर्धारित वित्तीय माप के बराबर होगी, जिसे विकल्प के अनुसार बीमित फसल की अधिकतम उपज के मूल्य तक बढ़ाया जा सकता है, बीमित किसान यदि अधिकतम उपज मूल्य ऋण राशि से कम है तो बीमा राशि अधिक होगी.
  • बीमा राशि का मूल्य राष्ट्रीय अधिकतम उपज को चालू वर्ष के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से गुणा करके प्राप्त किया जाता है. जहां भी चालू वर्ष का एमएसपी उपलब्ध नहीं है, वहां पिछले वर्ष का एमएसपी अपनाया जाएगा.
  • जिन फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित नहीं किया गया है, उनके लिए विपणन विभाग/बोर्ड द्वारा स्थापित मूल्य अपनाया जाएगा.

बीमा की इकाई

यह योजना बड़े पैमाने पर आपदाओं के लिए प्रत्येक अधिसूचित फसल के लिए 'क्षेत्र दृष्टिकोण आधार' (यानी, परिभाषित क्षेत्रों) पर लागू की जाएगी. धारणा यह है कि सभी बीमित किसानों को बीमा की एक इकाई के रूप में कवर किया जाना चाहिए, जिसे एक फसल के लिए "अधिसूचित क्षेत्र" के रूप में परिभाषित किया गया है, समान जोखिमों का सामना करना पड़ता है. और उत्पादन की प्रति हेक्टेयर लागत काफी हद तक समान होती है, प्रति हेक्टेयर तुलनीय कृषि आय होती है. और समान अनुभव होता है, अधिसूचित क्षेत्र में जोखिम के कारण फसल की हानि, अधिसूचित फसल के लिए बीमा की इकाई को जनसांख्यिकी रूप से समान जोखिम प्रोफ़ाइल वाले क्षेत्र में मैप किया जा सकता है.

स्थानीय आपदाओं के जोखिम और फसल कटाई के बाद परिभाषित जोखिमों के कारण होने वाले नुकसान के लिए, नुकसान के आकलन के लिए बीमा की इकाई प्रभावित व्यक्तिगत किसान का बीमित क्षेत्र होगा.

क्रियान्वयन एजेंसी

बीमा कंपनियों के कार्यान्वयन पर समग्र नियंत्रण कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन होगा.

एआईसी और मंत्रालय द्वारा सूचीबद्ध कुछ निजी बीमा कंपनियां वर्तमान में सरकार द्वारा प्रायोजित कृषि फसल बीमा योजना में भाग लेंगी, निजी कंपनियों का चुनाव राज्यों पर छोड़ दिया गया है. पूरे राज्य के लिए एक बीमा कंपनी होगी.

कार्यान्वयन एजेंसी को तीन साल की अवधि के लिए चुना जा सकता है, हालांकि राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश और संबंधित बीमा कंपनी यदि प्रासंगिक हो तो शर्तों पर फिर से बातचीत करने के लिए स्वतंत्र हैं. इससे बीमा कंपनियों को सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों में प्रीमियम बचत का निवेश करके किसानों के बीच विश्वसनीयता स्थापित करने में सुविधा होगी.

Read Also : – अंत्योदय अन्न योजना का क्या अर्थ है? – Antyodaya Anna Yojana (AAY)

योजना का प्रबंधन एवं निगरानी

राज्य में योजना के कार्यक्रम की निगरानी के लिए संबंधित राज्य की फसल बीमा पर राज्य स्तरीय समन्वय समिति (एसएलसीसीसीआई) जिम्मेदार होगी. हालाँकि, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (डीएसी और परिवार कल्याण) के संयुक्त सचिव (क्रेडिट) की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय स्तर की निगरानी समिति (एनएलएमसी) राष्ट्रीय स्तर पर योजना की निगरानी करेगी.

किसानों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक फसल मौसम के दौरान प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निम्नलिखित निगरानी उपायों का पालन करने का प्रस्ताव है:

  • नोडल बैंकों के मध्यस्थ बीमित किसानों (ऋणी और गैर-ऋणी दोनों) की सूची, नाम, पिता का नाम, बैंक खाता संख्या, गांव, श्रेणी - छोटे और सीमांत समूह, महिलाएं, बीमित होल्डिंग, बीमित फसल, जैसे आवश्यक विवरण के साथ आगे मिलान के लिए एकत्रित प्रीमियम, सरकारी सब्सिडी आदि संबंधित शाखा से सॉफ्ट कॉपी में प्राप्त की जा सकती है, ई-प्लेटफॉर्म तैयार होते ही इसे ऑनलाइन कर दिया जाएगा.
  • संबंधित बीमा कंपनियों से दावा राशि प्राप्त होने के बाद, वित्तीय संस्थानों/बैंकों को एक सप्ताह के भीतर दावा राशि लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित करनी चाहिए, इसे बीमा कंपनी द्वारा किसानों के खातों में सीधे ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा.
  • लाभार्थियों की सूची (बैंकवार और बीमित क्षेत्रवार) फसल बीमा पोर्टल और संबंधित बीमा कंपनियों की वेबसाइटों पर अपलोड की जा सकती है.
  • लगभग 5% लाभार्थियों को बीमा कंपनियों के क्षेत्रीय कार्यालयों/स्थानीय कार्यालयों द्वारा सत्यापित किया जा सकता है जो संबंधित जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएलएमसी) और राज्य सरकार/फसल बीमा पर राज्य स्तरीय समन्वय समिति (एसएलसीसीसीआई) को फीडबैक भेजेंगे.
  • बीमा कंपनी द्वारा सत्यापित लाभार्थियों में से कम से कम 10% को संबंधित जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएलएमसी) द्वारा क्रॉस-सत्यापित किया जाएगा और वे अपना फीडबैक राज्य सरकार को भेजेंगे.
  • 1 से 2% लाभार्थियों का सत्यापन बीमा कंपनी के प्रधान कार्यालय/स्वतंत्र एजेंसियों/केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त राष्ट्रीय स्तर की निगरानी समिति द्वारा किया जा सकता है और वे केंद्र सरकार को आवश्यक रिपोर्ट भेजेंगे.

इसके अलावा, जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएलएमसी) जो पहले से चल रही फसल बीमा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस), मौसम आधारित फसल बीमा योजना (डब्ल्यूबीसीआईएस), संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एमएनएआईएस) और नारियल पाम बीमा की देखरेख करती है, योजना के उचित प्रबंधन के लिए योजना (सीपीआईएस) जिम्मेदार होगी.

विशेष वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप

भारत सरकार ने हाल ही में बेहतर प्रशासन, समन्वय, सूचना के उचित प्रसार और पारदर्शिता के लिए एक बीमा पोर्टल लॉन्च किया है.

एक एंड्रॉइड आधारित "फसल बीमा ऐप" भी लॉन्च किया गया है, जिसे फसल बीमा, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (डीएसी और परिवार कल्याण) की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.