होमधर्मभगवान शिव के प्रसिद्ध...

भगवान शिव के प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंग और उनकी क्या विशेषता है, जानें

ज्योतिर्लिंग शिव भगवान के 12 प्रमुख रूपों को संकेत करते हैं, जिन्हें हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है। ये ज्योतिर्लिंग भारत के विभिन्न भागों में स्थित हैं.

संस्कृत श्लोक : –

सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम्।
उज्जयिन्यां महाकाल मोङ्कारममलेश्वरम्॥1॥
परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमशङ्करम्।
सेतुबन्धे तु रामेशं नागेशं दारुकावने॥2॥
वाराणस्यां तु विश्वेशं त्र्यम्बकं गौतमीतटे।
हिमालये तु केदारं घृष्णेशं च शिवालये॥3॥
एतानि ज्योतिर्लिङ्गानि सायं प्रात: पठेन्नर:।
सप्तजन्मकृतं पापं स्मरणेन विनश्यति॥4॥

12 ज्योतिर्लिंग के नाम और स्थान

भारत में 12 ज्योतिर्लिंग के नाम और स्थान निम्नलिखित हैं:

  1. सोमनाथ: गुजरात राज्य के गिर सोमनाथ नगर में स्थित।
  2. मल्लिकार्जुन: आंध्र प्रदेश राज्य के श्रीशैलम मंडल में स्थित।
  3. महाकालेश्वर: मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में स्थित।
  4. ओंकारेश्वर: मध्य प्रदेश राज्य के खण्डवा जिले में स्थित।
  5. केदारनाथ: उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित।
  6. भीमाशंकर: महाराष्ट्र राज्य के पुणे जिले के दक्षिणी भाग में स्थित।
  7. काशी विश्वनाथ: उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी (बनारस) नगर में स्थित।
  8. त्र्यम्बकेश्वर: महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में स्थित।
  9. वैद्यनाथ: झारखंड राज्य के देवघर जिले में स्थित।
  10. नागेश्वर: गुजरात राज्य के सोमनाथ नगर के पास अरब सागर के किनारे में स्थित।
  11. रामेश्वर: तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम नगर में स्थित।
  12. घृष्णेश्वर: महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित।

1.सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

सोमनाथ भारत के गुजरात राज्य में स्थित एक प्रमुख हिंदू मंदिर है। यह मन्दिर सौराष्ट्र प्रांत के वेरावल नगर में स्थित है। सोमनाथ मन्दिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है।

Somnath Jyotirlinga

सोमनाथ मंदिर का निर्माण पहली बार महाभारत काल में हुआ था, और इसे बार-बार नष्ट और पुनर्निर्माण किया गया है। इसे चालुक्य वंश, पटनी साहोनी, सल्तनतकारों, मुग़लों और ब्रिटिश शासकों द्वारा आक्रमण का सामना करना पड़ा है।

सोमनाथ मन्दिर बहुत ही प्राचीनतम मन्दिरों में से एक है और इसका अत्यंत महत्त्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व है। यह मंदिर अपनी विशेष स्थिति के कारण भी मशहूर है, क्योंकि यह अरब सागर के किनारे स्थित है।

सोमनाथ मंदिर का निर्माण गिरनार पर्वत पर किया गया है और इसका मुख्य मंदिर प्रांगण में विराजमान है। मंदिर के आस-पास कई छोटे मंदिर भी हैं, जिनमें भगवान विष्णु, सूर्य देव, गणेश और देवी पार्वती की मूर्तियां स्थापित हैं।

सोमनाथ मंदिर वर्तमान में पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है, और यहां लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों की आवागमन होती है। यहां आने वाले लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं और अपने आस्था के अभिभावक बनते हैं।

2.मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

मल्लिकार्जुन भगवान शिव का एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है जो भारतीय धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है। यह ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश राज्य के श्रीशैलम पहाड़ी पर स्थित है। मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का सम्बंध पुराणों में विशेष रूप से महाभारत के कथानक से जोड़ा जाता है।

Mallikarjuna Jyotirlinga

संस्कृत में “मल्लिकार्जुन” शब्द का अर्थ होता है “जस्मिन् वनस्पतौ वसन्ति” यानी “जिस वनस्पति में बसे हों”। मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का महत्त्व श्रीकालहस्ति संहिता, शिव पुराण, द्वादश ज्योतिर्लिंग स्तोत्र और अन्य पुराणों में वर्णित है।

मल्लिकार्जुन मंदिर, श्रीशैलम पहाड़ी पर स्थित है और वहां के वनस्पति वृक्षों के आस-पास बसा हुआ है, जिसके कारण यह ज्योतिर्लिंग को यह नाम प्राप्त हुआ है। मंदिर में मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग की पूजा-अर्चना की जाती है और शिव-पार्वती की मूर्तियां स्थापित हैं।

मल्लिकार्जुन मंदिर भारतीय धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है और यहां कई श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं शिवरात्रि और महाशिवरात्रि जैसे विशेष त्योहारों पर यहां भक्तों की भीड़ बढ़ जाती है। लोग यहां शिव भगवान की आराधना करते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

3.महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

महाकालेश्वर, भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक ज्योतिर्लिंग है। यह ज्योतिर्लिंग मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन नगर में स्थित है। महाकालेश्वर का नाम शिव के एक रूप, “महाकाल” से प्राप्त हुआ है जिसका अर्थ होता है “महान काल” या “महामृत्यु”।

Mahakaleshwar Jyotirlinga

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन के मध्यप्रदेश राज्य की प्रमुख प्रसिद्धियों में से एक है। यह मंदिर प्राचीन काल में बनाया गया था और बाद में कई बार निर्माण किया गया। महाकालेश्वर मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा विराजमान है और इसे भगवान की महाकाल रूप माना जाता है।

मंदिर के आस-पास कई छोटे मंदिर और अनुष्ठानालय स्थापित हैं, जहां धार्मिक और पूजा-अर्चना कार्यक्रम आयोजित होते हैं। महाकालेश्वर मंदिर भक्तों और पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है और यहां हर साल कई श्रद्धालु आते हैं। इसके अलावा, महाकालेश्वर मंदिर वार्षिक महाशिवरात्रि महोत्सव के दौरान भी प्रसिद्ध होता है, जब भक्तों की भीड़ अधिक होती है और विभिन्न पूजा-अर्चना कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

महाकालेश्वर मंदिर शिवभक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, जहां वे शिव की पूजा करते हैं और आस्था प्रगट करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह भारतीय संस्कृति और शिव भक्ति का महत्त्वपूर्ण प्रतीक है।

4.श्रीॐकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

नर्मदा नदी के मध्य ओमकार पर्वत पर स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर हिंदुओं की चरम आस्था का केंद्र है । ओम्कारेश्वर का यह शिव मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में एक माना जाता है और यहां पर मां नर्मदा स्वयं ॐ के आकार में बहती है नर्मदा के उत्तरी तट पर ओंकार पर्वत पर जो कि एक द्वीप के रूप में ओमकारेश्वर अत्यंत ही पवित्र व सिद्ध स्थान है । हिंदुओं में सभी तीर्थों के दर्शन पश्चात ओंकारेश्वर के दर्शन व पूजन विशेष महत्व है । तीर्थ यात्री सभी तीर्थों का जल लाकर ओमकारेश्वर में अर्पित करते हैं, तभी सारे तीर्थ पूर्ण माने जाते हैं अन्यथा वे अधूरे ही माने जाते हैं |

Omkareshwar

मालवा क्षेत्र में श्रीॐकारेश्वर स्थान नर्मदा नदी के बीच स्थित द्वीप पर है। उज्जैन से खण्डवा जाने वाली रेलवे लाइन पर मोरटक्का नामक स्टेशन है, वहाँ से यह स्थान 10 मील दूर है। यहाँ ॐकारेश्वर और मामलेश्वर दो पृथक-पृथक लिंग हैं, परन्तु ये एक ही लिंग के दो स्वरूप हैं। श्रीॐकारेश्वर लिंग को स्वयम्भू समझा जाता है।

5.केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

केदारनाथ हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह उत्तराखंड राज्य के गर्हवाल नगर में स्थित है। केदारनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और भारतीय धर्म में चार धामों में से एक माना जाता है।

Kedarnath

केदारनाथ मंदिर केदारनाथ पहाड़ी पर स्थित है, जो हिमालय की गर्मी के बावजूद बर्फीली चोटियों से घिरी हुई है। यह स्थान महाभारत काल से पुराना माना जाता है और इसे पांडवों ने शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए यात्रा का एक महत्वपूर्ण स्थान माना है।

केदारनाथ मंदिर एक प्रमुख आर्किटेक्चरल श्रेणी में आता है और इसका निर्माण शिवलिंग के आस-पास कराया गया है। मंदिर को स्थिरता के लिए ऊँचे रेखाएं और धारा सुरक्षा व्यवस्था के साथ बनाया गया है। केदारनाथ में पूजा-अर्चना की विशेष प्रक्रिया की जाती है और श्रद्धालुओं द्वारा भगवान शिव की आराधना की जाती है।

केदारनाथ यात्रा प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है, और यह भारतीय धर्म के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक और स्पिरिचुअल गतिविधियों का केंद्र है। हर साल श्रद्धालुओं की भीड़ इस स्थान पर बढ़ती है, विशेषकर शिवरात्रि के दौरान, जब भक्त यहां आकर भगवान शिव की पूजा करते हैं और आस्था प्रगट करते हैं।

6.भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

भीमाशंकर भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र ज्योतिर्लिंग है। यह ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र राज्य के पुणे जिले के दक्षिणी भाग में स्थित है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित है।

Bhimashankar

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग का इतिहास महाभारत के काल से जुड़ा हुआ है। यहां के प्राचीन मंदिर में महाभारत के युद्ध के दौरान भगवान शिव ने भीम के सामर्थ्य की प्रशंसा की थी। इसके बाद से ही यह स्थान भीमाशंकर के नाम से मशहूर हुआ है।

भीमाशंकर मंदिर एक प्राचीन मंदिर है और उसकी वास्तुकला में शिल्पकारी और संस्कृति की धाराएं दिखाई देती हैं। मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है और यहां पूजा-अर्चना की जाती है। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

भीमाशंकर मंदिर भारतीय धर्म के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करने में सहायता करने के लिए प्रसिद्ध है।

7.काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

काशी विश्वनाथ मंदिर भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह वाराणसी (बनारस) नगर में स्थित है। काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है और यह मंदिर शिव के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Kashi Vishwanath

काशी विश्वनाथ मंदिर काशी नगर की पुरानी कश्चेश्वरी गली में स्थित है। यह प्राचीनतम और पवित्रतम मंदिरों में से एक माना जाता है, जिसे संसार की नगरी कहा जाता है। काशी नगर भारतीय संस्कृति, धर्म और आध्यात्मिकता का महत्वपूर्ण केंद्र है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रांगण में गंगा नदी बहती है, और यहां प्रार्थनाएं, ध्यान और संस्कारों की कई प्रकार की प्रक्रियाएं होती हैं। इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और श्रद्धालुओं को धार्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है।

काशी विश्वनाथ मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। हर साल लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ इस मंदिर में आती है। काशी विश्वनाथ मंदिर की दर्शनीयता, धार्मिकता और ऐतिहासिक महत्व के कारण वाराणसी भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां प्रवासी श्रद्धालु और भक्त अपनी आराधना, स्नान, पूजा, ध्यान और साधना करते हैं और भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

8.त्र्यम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में स्थित है। त्र्यम्बकेश्वर मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Trimbakeshwar

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर नासिक शहर से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर प्राचीनतम और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर का नाम त्र्यम्बकेश्वर उस प्राचीन वृक्ष के नाम पर है, जिसे त्रिमूर्ति वृक्ष (Trimurti Vriksha) के रूप में जाना जाता है। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर एक प्राचीन आर्किटेक्चरल शैली में बना है और इसे शिवलिंग के आस-पास स्थापित किया गया है। मंदिर के आस-पास सुंदर वृक्षों की वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है।

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। त्र्यम्बकेश्वर मंदिर का दर्शन करने के लिए लोग नासिक की यात्रा करते हैं और शिव की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

9.वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

वैद्यनाथ मंदिर हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र ज्योतिर्लिंग है। यह ज्योतिर्लिंग जहाजपुर गांव में स्थित है, जो झारखंड राज्य के देवघर जिले में स्थित है। वैद्यनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Vaijnath

वैद्यनाथ मंदिर ज्योतिर्लिंग का इतिहास पुराणों से जुड़ा हुआ है। मान्यता के अनुसार, यहां भगवान शिव ने रावण के विनाश के समय भक्तों की कृपा की थी। यह स्थान वैद्यनाथ के नाम से मशहूर हुआ है, जो चिकित्सा और निदान के देवता के रूप में जाना जाता है।

वैद्यनाथ मंदिर एक प्राचीन मंदिर है और इसका निर्माण शिवलिंग के आस-पास कराया गया है। मंदिर का आर्किटेक्चरल शैली प्राचीन और आकर्षक है और इसे श्रद्धालुओं के बीच बहुत प्रसिद्धता हासिल है। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

वैद्यनाथ मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। हर साल लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ इस मंदिर में आती है। वैद्यनाथ मंदिर की दर्शनीयता, धार्मिकता और ऐतिहासिक महत्व के कारण देवघर भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां प्रवासी श्रद्धालु और भक्त अपनी आराधना, स्नान, पूजा, ध्यान और साधना करते हैं और भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

10.नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह गुजरात राज्य के सोमनाथ नगर में स्थित है। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Nageshwar

नागेश्वर मंदिर नागेश्वर बीच के पास स्थित है, जो अरब सागर के किनारे है। यह मंदिर प्राचीनतम मंदिरों में से एक है और गुजरात राज्य के प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों में से एक है।

नागेश्वर मंदिर का निर्माण गुजराती स्तंभ वास्तुकला में किया गया है और मंदिर को सुंदर वृक्षों से घिरा हुआ देखा जा सकता है। मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है और पूजा-अर्चना की जाती है।

नागेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यहां प्रवासी श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। नागेश्वर मंदिर का दर्शन करने के लिए लोग यहां आते हैं और अपनी आस्था और श्रद्धा को प्रकट करते हैं।

11.रामेश्वर ज्योतिर्लिंग

रामेश्वर मंदिर भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम नगर में स्थित है। रामेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Rameshwaram

रामेश्वर मंदिर का निर्माण ड्राविड़ स्थापत्य कला में किया गया है और इसे भगवान राम की यात्रा के समय बनाया गया था। मंदिर के गोपुरम (प्रमुख प्रवेश द्वार) में एक पाठशाला और कई शिवलिंग हैं।

रामेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। मंदिर में पूजा-अर्चना की जाती है और यहां प्रवासी श्रद्धालु और भक्त अपनी आराधना, स्नान, पूजा, ध्यान और साधना करते हैं। यहां की पवित्र तीर्थ स्नान को बहुत महत्व दिया जाता है, जिसमें लोग नदी के स्नान स्थल में स्नान करते हैं।

रामेश्वरम नगर तमिलनाडु की एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहां श्रद्धालु और पर्यटक अपनी आस्था को प्रकट करते हैं। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आराधना और साधना करते हैं, साथ ही स्थानीय संस्कृति, विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं।

12.घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित है। घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Grishneshwar

घृष्णेश्वर मंदिर का निर्माण हेमादपंती स्थापत्य कला में किया गया है और यह प्राचीन और आकर्षक आर्किटेक्चरल शैली में बना हुआ है। मंदिर के गोपुरम (प्रमुख प्रवेश द्वार) में अलंकारित दरवाजे हैं और मंदिर के अंदर भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है। मंदिर के प्रांगण में कई मंदिर और शिवलिंग भी हैं।

घृष्णेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। घृष्णेश्वर मंदिर भारतीय संस्कृति, धर्म और ऐतिहासिक महत्व के कारण पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।

औरंगाबाद जिले में स्थित घृष्णेश्वर मंदिर के आस-पास कई आकर्षण हैं, जैसे कि एजंठा लेखनी (Ajanta Caves) और एलोरा गुफाएं (Ellora Caves)। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और इस प्रमुख धार्मिक स्थल के दर्शन के साथ-साथ अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

ये बारह ज्योतिर्लिंग भारत में स्थित हैं और हिंदू धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल हैं। इन मंदिरों की यात्रा को ज्योतिर्लिंग यात्रा (Jyotirlinga Yatra) कहा जाता है, और यह यात्रा शिव भक्तों के लिए आध्यात्मिक महत्व रखती है।

रोचक तथ्य

Most Popular

More from Author

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना 2023 – Haryana Free Sewing Machine Scheme 2023

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023:- फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत...

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना 2023 – Haryana Free Scooty Scheme 2023

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना:- हरियाणा सरकार द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों/कॉलेज में...

Hair care: मैं अपने बालों को प्राकृतिक रूप से तेजी से और घना कैसे बना सकता हूँ?

बालों को लंबा करने या घने बालों की इच्छा सबके मन में महसूस होती है। जबकि बाल मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं, ट्राइकोलॉजिकल सोसायटी के अनुसार, विकास की औसत दर 0.5 से 1.7 सेंटीमीटर प्रति माह या कहीं भी लगभग दो से...

Ram Mandir Ayodhya : – जानिए राम मंदिर के बनने में किस-किस का अमूल्य योगदान रहा है

Ram Mandir Ayodhya : - "राम मंदिर" का निर्माण भारत के अयोध्या नगर में होने वाला है, और इसमें कई लोगों का योगदान हो रहा है। यह एक धार्मिक और सामाजिक मुद्दा है, और इसमें कई लोगों की भागीदारी है। कुछ मुख्य योगदान देने वाले व्यक्तियों और...

कोर्ट मैरिज क्या है ? Court Marriage कैसे करें , आवश्यक दस्तावेज और शुल्क

हमारी फिल्मों में भारत में शादियों की बहुत गलत व्याख्या की जाती है। इसे एक जोड़े के रूप में चित्रित किया गया है जो रजिस्ट्रार के पास जा रहे हैं और अपने दोस्तों की उपस्थिति में शादी कर रहे हैं। दरअसल, अगर आप कोर्ट मैरिज करना चाहते हैं...

Skin Care Tips in Hindi: ठंड के मौसम में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए 10 तरीके

सभी शीतकालीन टुकड़े बर्फ से नहीं बने होते हैं। ठंड का मौसम, अपनी कम सापेक्ष आर्द्रता के साथ, हमारी त्वचा पर कहर बरपाता है, जिससे यह शुष्क और परतदार हो जाती है। न केवल हवा शुष्क होती है, बल्कि घर के अंदर का ताप त्वचा की नमी...

Ram Mandir Update: 22 जनवरी को अयोध्या न आएं, ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी और राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव?

इस महीने उद्घाटन से पहले अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर है। राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने शनिवार को मीडिया वालों से बात की और 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे तीर्थयात्रियों के लिए एक...

Study Tips: परीक्षा के लिए पढ़ाई पर फोकस कैसे करें?

क्या आपको पढ़ाई के दौरान मन को एकाग्र करने में परेशानी होती है? विस्तारित अध्ययन सत्रों के लिए फोकस बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चाहे आप माध्यमिक विद्यालय के छात्र के रूप में महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या स्नातक के रूप में शोध...

प्रेग्नेंट (गर्भवती) कैसे हों, जाने आसान उपाय — Pregnant kaise hote hai?

यदि आप बच्चे के लिए प्रयास कर रहे हैं या उसके बारे में सोच रहे हैं, तो आप शायद बहुत अधिक उत्साह और प्रत्याशा महसूस कर रहे हैं। और सही भी है! लेकिन जैसा कि आप जानते होंगे, गर्भवती होना केवल यौन संबंध बनाने का मामला नहीं...

IND vs AUS Live Score: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है आज भारत वर्ल्ड कप ओडीआई का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा जिसमें आस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है और बैटिंग करने का फैसला लिया है शुभमन गिल डेंगू बुखार से पीड़ित हैं इस वजह...

जानिए आज 07 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 07 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 06 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 06 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 05 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 05 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

जानिए आज 03 Oct 2023 को वर्ल्ड कप में किसका मैच है | 50-50 WORLD CUP ME AAJ KISKA MATCH HAI?

आज हम 03 Oct 2023 सोमवार के दिन 50-50 वर्ल्ड कप में होने वाले क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होने जा रहा है यह 5 अक्टूबर से 19 नवंबर...

ज्योतिर्लिंग शिव भगवान के 12 प्रमुख रूपों को संकेत करते हैं, जिन्हें हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है। ये ज्योतिर्लिंग भारत के विभिन्न भागों में स्थित हैं.

संस्कृत श्लोक : -

सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम्।
उज्जयिन्यां महाकाल मोङ्कारममलेश्वरम्॥1॥
परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमशङ्करम्।
सेतुबन्धे तु रामेशं नागेशं दारुकावने॥2॥
वाराणस्यां तु विश्वेशं त्र्यम्बकं गौतमीतटे।
हिमालये तु केदारं घृष्णेशं च शिवालये॥3॥
एतानि ज्योतिर्लिङ्गानि सायं प्रात: पठेन्नर:।
सप्तजन्मकृतं पापं स्मरणेन विनश्यति॥4॥

12 ज्योतिर्लिंग के नाम और स्थान

भारत में 12 ज्योतिर्लिंग के नाम और स्थान निम्नलिखित हैं:

  1. सोमनाथ: गुजरात राज्य के गिर सोमनाथ नगर में स्थित।
  2. मल्लिकार्जुन: आंध्र प्रदेश राज्य के श्रीशैलम मंडल में स्थित।
  3. महाकालेश्वर: मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में स्थित।
  4. ओंकारेश्वर: मध्य प्रदेश राज्य के खण्डवा जिले में स्थित।
  5. केदारनाथ: उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित।
  6. भीमाशंकर: महाराष्ट्र राज्य के पुणे जिले के दक्षिणी भाग में स्थित।
  7. काशी विश्वनाथ: उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी (बनारस) नगर में स्थित।
  8. त्र्यम्बकेश्वर: महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में स्थित।
  9. वैद्यनाथ: झारखंड राज्य के देवघर जिले में स्थित।
  10. नागेश्वर: गुजरात राज्य के सोमनाथ नगर के पास अरब सागर के किनारे में स्थित।
  11. रामेश्वर: तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम नगर में स्थित।
  12. घृष्णेश्वर: महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित।

1.सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

सोमनाथ भारत के गुजरात राज्य में स्थित एक प्रमुख हिंदू मंदिर है। यह मन्दिर सौराष्ट्र प्रांत के वेरावल नगर में स्थित है। सोमनाथ मन्दिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है।

Somnath Jyotirlinga

सोमनाथ मंदिर का निर्माण पहली बार महाभारत काल में हुआ था, और इसे बार-बार नष्ट और पुनर्निर्माण किया गया है। इसे चालुक्य वंश, पटनी साहोनी, सल्तनतकारों, मुग़लों और ब्रिटिश शासकों द्वारा आक्रमण का सामना करना पड़ा है।

सोमनाथ मन्दिर बहुत ही प्राचीनतम मन्दिरों में से एक है और इसका अत्यंत महत्त्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व है। यह मंदिर अपनी विशेष स्थिति के कारण भी मशहूर है, क्योंकि यह अरब सागर के किनारे स्थित है।

सोमनाथ मंदिर का निर्माण गिरनार पर्वत पर किया गया है और इसका मुख्य मंदिर प्रांगण में विराजमान है। मंदिर के आस-पास कई छोटे मंदिर भी हैं, जिनमें भगवान विष्णु, सूर्य देव, गणेश और देवी पार्वती की मूर्तियां स्थापित हैं।

सोमनाथ मंदिर वर्तमान में पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है, और यहां लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों की आवागमन होती है। यहां आने वाले लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं और अपने आस्था के अभिभावक बनते हैं।

2.मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

मल्लिकार्जुन भगवान शिव का एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है जो भारतीय धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है। यह ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश राज्य के श्रीशैलम पहाड़ी पर स्थित है। मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का सम्बंध पुराणों में विशेष रूप से महाभारत के कथानक से जोड़ा जाता है।

Mallikarjuna Jyotirlinga

संस्कृत में "मल्लिकार्जुन" शब्द का अर्थ होता है "जस्मिन् वनस्पतौ वसन्ति" यानी "जिस वनस्पति में बसे हों"। मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का महत्त्व श्रीकालहस्ति संहिता, शिव पुराण, द्वादश ज्योतिर्लिंग स्तोत्र और अन्य पुराणों में वर्णित है।

मल्लिकार्जुन मंदिर, श्रीशैलम पहाड़ी पर स्थित है और वहां के वनस्पति वृक्षों के आस-पास बसा हुआ है, जिसके कारण यह ज्योतिर्लिंग को यह नाम प्राप्त हुआ है। मंदिर में मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग की पूजा-अर्चना की जाती है और शिव-पार्वती की मूर्तियां स्थापित हैं।

मल्लिकार्जुन मंदिर भारतीय धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है और यहां कई श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं शिवरात्रि और महाशिवरात्रि जैसे विशेष त्योहारों पर यहां भक्तों की भीड़ बढ़ जाती है। लोग यहां शिव भगवान की आराधना करते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

3.महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

महाकालेश्वर, भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक ज्योतिर्लिंग है। यह ज्योतिर्लिंग मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन नगर में स्थित है। महाकालेश्वर का नाम शिव के एक रूप, "महाकाल" से प्राप्त हुआ है जिसका अर्थ होता है "महान काल" या "महामृत्यु"।

Mahakaleshwar Jyotirlinga

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन के मध्यप्रदेश राज्य की प्रमुख प्रसिद्धियों में से एक है। यह मंदिर प्राचीन काल में बनाया गया था और बाद में कई बार निर्माण किया गया। महाकालेश्वर मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा विराजमान है और इसे भगवान की महाकाल रूप माना जाता है।

मंदिर के आस-पास कई छोटे मंदिर और अनुष्ठानालय स्थापित हैं, जहां धार्मिक और पूजा-अर्चना कार्यक्रम आयोजित होते हैं। महाकालेश्वर मंदिर भक्तों और पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है और यहां हर साल कई श्रद्धालु आते हैं। इसके अलावा, महाकालेश्वर मंदिर वार्षिक महाशिवरात्रि महोत्सव के दौरान भी प्रसिद्ध होता है, जब भक्तों की भीड़ अधिक होती है और विभिन्न पूजा-अर्चना कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

महाकालेश्वर मंदिर शिवभक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, जहां वे शिव की पूजा करते हैं और आस्था प्रगट करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह भारतीय संस्कृति और शिव भक्ति का महत्त्वपूर्ण प्रतीक है।

4.श्रीॐकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

नर्मदा नदी के मध्य ओमकार पर्वत पर स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर हिंदुओं की चरम आस्था का केंद्र है । ओम्कारेश्वर का यह शिव मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में एक माना जाता है और यहां पर मां नर्मदा स्वयं ॐ के आकार में बहती है नर्मदा के उत्तरी तट पर ओंकार पर्वत पर जो कि एक द्वीप के रूप में ओमकारेश्वर अत्यंत ही पवित्र व सिद्ध स्थान है । हिंदुओं में सभी तीर्थों के दर्शन पश्चात ओंकारेश्वर के दर्शन व पूजन विशेष महत्व है । तीर्थ यात्री सभी तीर्थों का जल लाकर ओमकारेश्वर में अर्पित करते हैं, तभी सारे तीर्थ पूर्ण माने जाते हैं अन्यथा वे अधूरे ही माने जाते हैं |

Omkareshwar

मालवा क्षेत्र में श्रीॐकारेश्वर स्थान नर्मदा नदी के बीच स्थित द्वीप पर है। उज्जैन से खण्डवा जाने वाली रेलवे लाइन पर मोरटक्का नामक स्टेशन है, वहाँ से यह स्थान 10 मील दूर है। यहाँ ॐकारेश्वर और मामलेश्वर दो पृथक-पृथक लिंग हैं, परन्तु ये एक ही लिंग के दो स्वरूप हैं। श्रीॐकारेश्वर लिंग को स्वयम्भू समझा जाता है।

5.केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

केदारनाथ हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह उत्तराखंड राज्य के गर्हवाल नगर में स्थित है। केदारनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और भारतीय धर्म में चार धामों में से एक माना जाता है।

Kedarnath

केदारनाथ मंदिर केदारनाथ पहाड़ी पर स्थित है, जो हिमालय की गर्मी के बावजूद बर्फीली चोटियों से घिरी हुई है। यह स्थान महाभारत काल से पुराना माना जाता है और इसे पांडवों ने शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए यात्रा का एक महत्वपूर्ण स्थान माना है।

केदारनाथ मंदिर एक प्रमुख आर्किटेक्चरल श्रेणी में आता है और इसका निर्माण शिवलिंग के आस-पास कराया गया है। मंदिर को स्थिरता के लिए ऊँचे रेखाएं और धारा सुरक्षा व्यवस्था के साथ बनाया गया है। केदारनाथ में पूजा-अर्चना की विशेष प्रक्रिया की जाती है और श्रद्धालुओं द्वारा भगवान शिव की आराधना की जाती है।

केदारनाथ यात्रा प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है, और यह भारतीय धर्म के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक और स्पिरिचुअल गतिविधियों का केंद्र है। हर साल श्रद्धालुओं की भीड़ इस स्थान पर बढ़ती है, विशेषकर शिवरात्रि के दौरान, जब भक्त यहां आकर भगवान शिव की पूजा करते हैं और आस्था प्रगट करते हैं।

https://navjagat.com/kedarnath-jyotirlinga-mandir-ka-itihas/9507/

6.भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

भीमाशंकर भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र ज्योतिर्लिंग है। यह ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र राज्य के पुणे जिले के दक्षिणी भाग में स्थित है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित है।

Bhimashankar

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग का इतिहास महाभारत के काल से जुड़ा हुआ है। यहां के प्राचीन मंदिर में महाभारत के युद्ध के दौरान भगवान शिव ने भीम के सामर्थ्य की प्रशंसा की थी। इसके बाद से ही यह स्थान भीमाशंकर के नाम से मशहूर हुआ है।

भीमाशंकर मंदिर एक प्राचीन मंदिर है और उसकी वास्तुकला में शिल्पकारी और संस्कृति की धाराएं दिखाई देती हैं। मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है और यहां पूजा-अर्चना की जाती है। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

भीमाशंकर मंदिर भारतीय धर्म के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करने में सहायता करने के लिए प्रसिद्ध है।

7.काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

काशी विश्वनाथ मंदिर भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह वाराणसी (बनारस) नगर में स्थित है। काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है और यह मंदिर शिव के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Kashi Vishwanath

काशी विश्वनाथ मंदिर काशी नगर की पुरानी कश्चेश्वरी गली में स्थित है। यह प्राचीनतम और पवित्रतम मंदिरों में से एक माना जाता है, जिसे संसार की नगरी कहा जाता है। काशी नगर भारतीय संस्कृति, धर्म और आध्यात्मिकता का महत्वपूर्ण केंद्र है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रांगण में गंगा नदी बहती है, और यहां प्रार्थनाएं, ध्यान और संस्कारों की कई प्रकार की प्रक्रियाएं होती हैं। इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और श्रद्धालुओं को धार्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है।

काशी विश्वनाथ मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। हर साल लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ इस मंदिर में आती है। काशी विश्वनाथ मंदिर की दर्शनीयता, धार्मिकता और ऐतिहासिक महत्व के कारण वाराणसी भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां प्रवासी श्रद्धालु और भक्त अपनी आराधना, स्नान, पूजा, ध्यान और साधना करते हैं और भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

8.त्र्यम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले में स्थित है। त्र्यम्बकेश्वर मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Trimbakeshwar

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर नासिक शहर से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर प्राचीनतम और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर का नाम त्र्यम्बकेश्वर उस प्राचीन वृक्ष के नाम पर है, जिसे त्रिमूर्ति वृक्ष (Trimurti Vriksha) के रूप में जाना जाता है। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर एक प्राचीन आर्किटेक्चरल शैली में बना है और इसे शिवलिंग के आस-पास स्थापित किया गया है। मंदिर के आस-पास सुंदर वृक्षों की वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है।

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। त्र्यम्बकेश्वर मंदिर का दर्शन करने के लिए लोग नासिक की यात्रा करते हैं और शिव की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

9.वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

वैद्यनाथ मंदिर हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र ज्योतिर्लिंग है। यह ज्योतिर्लिंग जहाजपुर गांव में स्थित है, जो झारखंड राज्य के देवघर जिले में स्थित है। वैद्यनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Vaijnath

वैद्यनाथ मंदिर ज्योतिर्लिंग का इतिहास पुराणों से जुड़ा हुआ है। मान्यता के अनुसार, यहां भगवान शिव ने रावण के विनाश के समय भक्तों की कृपा की थी। यह स्थान वैद्यनाथ के नाम से मशहूर हुआ है, जो चिकित्सा और निदान के देवता के रूप में जाना जाता है।

वैद्यनाथ मंदिर एक प्राचीन मंदिर है और इसका निर्माण शिवलिंग के आस-पास कराया गया है। मंदिर का आर्किटेक्चरल शैली प्राचीन और आकर्षक है और इसे श्रद्धालुओं के बीच बहुत प्रसिद्धता हासिल है। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

वैद्यनाथ मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। हर साल लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ इस मंदिर में आती है। वैद्यनाथ मंदिर की दर्शनीयता, धार्मिकता और ऐतिहासिक महत्व के कारण देवघर भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां प्रवासी श्रद्धालु और भक्त अपनी आराधना, स्नान, पूजा, ध्यान और साधना करते हैं और भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

10.नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह गुजरात राज्य के सोमनाथ नगर में स्थित है। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Nageshwar

नागेश्वर मंदिर नागेश्वर बीच के पास स्थित है, जो अरब सागर के किनारे है। यह मंदिर प्राचीनतम मंदिरों में से एक है और गुजरात राज्य के प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों में से एक है।

नागेश्वर मंदिर का निर्माण गुजराती स्तंभ वास्तुकला में किया गया है और मंदिर को सुंदर वृक्षों से घिरा हुआ देखा जा सकता है। मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है और पूजा-अर्चना की जाती है।

नागेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यहां प्रवासी श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। नागेश्वर मंदिर का दर्शन करने के लिए लोग यहां आते हैं और अपनी आस्था और श्रद्धा को प्रकट करते हैं।

11.रामेश्वर ज्योतिर्लिंग

रामेश्वर मंदिर भारतीय हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम नगर में स्थित है। रामेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Rameshwaram

रामेश्वर मंदिर का निर्माण ड्राविड़ स्थापत्य कला में किया गया है और इसे भगवान राम की यात्रा के समय बनाया गया था। मंदिर के गोपुरम (प्रमुख प्रवेश द्वार) में एक पाठशाला और कई शिवलिंग हैं।

रामेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। मंदिर में पूजा-अर्चना की जाती है और यहां प्रवासी श्रद्धालु और भक्त अपनी आराधना, स्नान, पूजा, ध्यान और साधना करते हैं। यहां की पवित्र तीर्थ स्नान को बहुत महत्व दिया जाता है, जिसमें लोग नदी के स्नान स्थल में स्नान करते हैं।

रामेश्वरम नगर तमिलनाडु की एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहां श्रद्धालु और पर्यटक अपनी आस्था को प्रकट करते हैं। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और अपनी आराधना और साधना करते हैं, साथ ही स्थानीय संस्कृति, विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं।

12.घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाने वाला एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित है। घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव को समर्पित है और यह भारतीय धर्म के ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Grishneshwar

घृष्णेश्वर मंदिर का निर्माण हेमादपंती स्थापत्य कला में किया गया है और यह प्राचीन और आकर्षक आर्किटेक्चरल शैली में बना हुआ है। मंदिर के गोपुरम (प्रमुख प्रवेश द्वार) में अलंकारित दरवाजे हैं और मंदिर के अंदर भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है। मंदिर के प्रांगण में कई मंदिर और शिवलिंग भी हैं।

घृष्णेश्वर मंदिर भारतीय धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है। घृष्णेश्वर मंदिर भारतीय संस्कृति, धर्म और ऐतिहासिक महत्व के कारण पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।

औरंगाबाद जिले में स्थित घृष्णेश्वर मंदिर के आस-पास कई आकर्षण हैं, जैसे कि एजंठा लेखनी (Ajanta Caves) और एलोरा गुफाएं (Ellora Caves)। यहां पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं और इस प्रमुख धार्मिक स्थल के दर्शन के साथ-साथ अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

ये बारह ज्योतिर्लिंग भारत में स्थित हैं और हिंदू धर्म के शिव भक्तों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल हैं। इन मंदिरों की यात्रा को ज्योतिर्लिंग यात्रा (Jyotirlinga Yatra) कहा जाता है, और यह यात्रा शिव भक्तों के लिए आध्यात्मिक महत्व रखती है।